Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पढ़िए CoronaVirus से जुड़ी देश-विदेश की 24 खबरें

webdunia
बुधवार, 4 मार्च 2020 (21:50 IST)
नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा कि देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमण के 29 मामलों की पुष्टि हो गई है, इनमें इटली के 16 पर्यटक भी शामिल हैं। 28 मामलों में से 3 ठीक हो गए हैं। पढ़िए कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर
 
1. मास्क और सैनिटाइजर की किल्लत :  कोरोना वायरस फैलने के बीच राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के शहरों में दवा की दुकानों पर हैंड सैनिटाइजर और फेस मास्क की किल्लत देखने को मिल रही है। कई क्षेत्रों में स्थित दवा की दुकानों में सैनिटाइजर और मास्क का भंडार खत्म हो गया है।
 
2. राज्यों, सीबीएसई को निर्देश दिया : मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने बुधवार को सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को निर्देश दिया कि वे कोरोना वायरस के खिलाफ जरूरी एहतियाती कदमों को लेकर छात्रों में जागरूकता फैलाएं।
 
3. कोरोना के लिए बीमा कवर : बीमा नियामक इरडा ने बीमा कंपनियों से ऐसी पॉलिसियां लाने को कहा जिनमें कोरोनावायरस के इलाज की लागत को भी कवर किया जाए।
 
4. राहुल गांधी भी करवाएं कोरोना की जांच :  भाजपा सांसद रमेश बिधुड़ी ने दंगा प्रभावित इलाकों के दौरे पर पहुंचे राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए यहां बुधवार को कहा कि कांग्रेस नेता को पहले तो यह बताना चाहिए कि कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित इटली से लौटने के बाद उन्होंने अपनी जांच करवाई थी या नहीं।
 
5. दिल्ली मेट्रो जारी किया परामर्श : दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने बुधवार को कहा कि वह कोरोना वायरस के मद्देनजर अपने परिसरों की साफ-सफाई को बढ़ाएगा।
 
6. छात्रों और स्कूलों में छुट्टी : कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी और उसके आस-पास के इलाकों में तीन स्कूलों को छात्रों और उसके कर्मियों के लिए एहतियाती तौर पर बंद कर दिया गया है।
 
7. डब्ल्यूएचओ ने कहा- हर स्थिति के लिए रहें तैयार :  भारत, इंडोनेशिया और थाईलैंड में कोरोना वायरस के नए मामलों की पुष्टि होने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को सभी दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों से हरसंभव स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहने और रोकथाम के उपायों को सुनिश्चित करने को कहा।
 
8. प्रधानमंत्री मोदी कर रहे हैं निगरानी : सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को बताया कि कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात से निपटने के लिए सरकार पूरी तत्परता से सक्रिय है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वयं स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।
 
9. बेंगलुरु फीबा ओलंपिक क्वालीफायर रद्द : कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए फीबा 3x3 बास्केटबॉल ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया जिसका आयोजन यहां 18 से 22 मार्च किया जाना था।
 
10. इतालवी दल के संपर्क में आए 215 लोग : राजस्थान में घूमने आए इतालवी पर्यटक दल के संपर्क में राज्य के कुल 215 लोग आए जिनमें से 93 के नमूने लिए गए हैं। इस पर्यटक दल के एक सदस्य में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है जबकि उनकी पत्नी भी संदिग्ध रोगी है।
webdunia
11. नोएडा में 6 की नेगेटिव रिपोर्ट : कोरोना वायरस के संदेह में तीन बच्चों समेत जिन 6 लोगों के नमूने लिए गए थे, उनकी जांच नेगेटिव पाई गई है। अधिकारियों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।
 
12. पेटीएम के कर्मचारी को कोराना का संक्रमण : गुड़गांव में पेटीएम के एक कर्मचारी को जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। कंपनी ने बुधवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी।
 
13. एआईबीए ने बैठक को टाला :  अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) ने बुडापेस्ट (हंगरी) में होने वाली वार्षिक बैठक को खतरनाक कोरोना वायरस के कारण बुधवार को तीन महीने के लिए टाल दिया, जो अब जून में होगी।
 
14. दक्षिण कोरिया में 435 नए मामले : दक्षिण कोरिया में बुधवार को कोरोना वायरस के 435 नए और मामले सामने आने के बाद देश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या 5,621 हो गई।
 
15. चीन में 6700 यात्रियों की जांच : कोरोना वायरस के लक्षण के साथ चीन आए 6,700 से अधिक यात्रियों की जांच की गई जिनमें से 75 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। नए पुष्ट मामलों से देश के स्वास्थ्य क्षेत्र पर और दबाव बढ़ गया है।
 
16. पॉलैंड में सामने आया पहला मामला : पॉलैंड ने बुधवार को देश में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि की। वायरस से संक्रमण को लेकर देश में करीब 70 लोगों की जांच की जा रही है।
 
17. विश्व बैंक ने किया सहायता पैकेज का ऐलान : विश्व बैंक ने कोरोनोवायरस के प्रकोप से निपटने में विभिन्न देशों की मदद करने के लिए 12 अरब डॉलर के सहायता पैकेज की घोषणा की।
 
18. वैश्विक वृद्धि पिछले साल से नीचे रह सकती है : अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की प्रमुख क्रिस्टलीना जॉर्जीएवा ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस से लोगों तथा विश्व अर्थव्यवस्था के समक्ष गंभीर चुनौती है। उन्होंने कहा कि इससे मौजूदा वर्ष में वृद्धि दर पिछले साल की 2.9 प्रतिशत से नीचे जा सकती है।
 
19. ईयू एजेंसी में पहला मामला : ब्रसेल्स में यूरोपीयन रक्षा एजेंसी में काम करने वाले यूरोपीय संघ के एक कर्मी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।
webdunia
20. परीक्षाओं के लिए मास्क, हैंड सेनेटाइजर की इजाजत : कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर सीबीएसई दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्र में मास्क और हैंड सेनेटाइजर ले जाने की इजाजत देगी।
 
21. होली नहीं मनाएंगा भाजपा नेता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित भाजपा के शीर्ष नेताओं ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति के चलते वे इस बार किसी होली मिलन कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे।
 
22. दिल्ली हिंसा हटाने के लिए कोरोना की घबराहट : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को आरोप लगाया कि दिल्ली सांप्रदायिक हिंसा से ध्यान भटकाने के लिए 'कुछ लोग और चैनल' देश में कोरोना वायरस को लेकर घबराहट पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं।
 
23. ऑस्ट्रेलिया सरकार के सख्त निर्देश : ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने कोरोना वायरस प्रभावित विभिन्न देशों, विशेष तौर पर ईरान से स्वदेश लौटने वाले यात्रियों के लिए बुधवार को सख्त दिशानिर्देश जारी किये और कहा कि वे इस खतरनाक संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए स्वयं को अलग रखें।
 
24. सैन्य अधिकारी की कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट निगेटिव : इंदौर। ईरान की राजधानी तेहरान से हफ्ते भर पहले भारत लौटे 32 वर्षीय सैन्य अधिकारी की कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट बुधवार को निगेटिव आई।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

J&K : सोपोर में आतंकी हमला, 1 पुलिसकर्मी शहीद, 1 नागरिक की भी मौत