Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ब्र‍िटेन के वैज्ञानिक का दावा, वैक्‍सीन से भी खत्‍म नहीं होगा कोरोना वायरस!

webdunia
मंगलवार, 20 अक्टूबर 2020 (12:41 IST)
कोरोना की वैक्‍सीन का पूरी दुनिया को इंतजार है, ऐसे में ब्र‍िटेन सरकार के एक प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार एक बयान देकर पूरी दुनिया को चौंका दिया है। उनकी इस चेतावनी के बाद एक बार फि‍र से कोरोना वैक्‍सीन को लेकर चर्चा शुरू हो गई है।

ब्र‍िटेन सरकार में वैज्ञानिक सर पैट्रिक वलांस  के मुताबिक कोरोना वायरस की  वैक्सीन से भी पूरी तरह खत्म नहीं होगा। संभव है कि मौसमी फ्लू की तरह आने वाले वर्षों में इसके संक्रमण के मामले सामने आते रहें। हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि कोरोना वैक्सीन से संक्रमण प्रसार की संभावना जरूर कम होगी। लोगों को गंभीर बीमार पड़ने से बचाया जा सकेगा।

वैज्ञानिक सर पैट्रिक वलांस ने ब्रिटेन के सासंदों की एक कमेटी को जानकारी देते हुए कहा कि उन्हें नहीं लगता कि अगले वर्ष कम से कम वसंत से पहले आमजन के लिए वैक्सीन उपलब्ध हो पाएगी।

उन्होंने कहा कि भविष्य में कोरोना वायरस का इलाज हर सर्दी में होने वाले फ्लू की तरह ही होगा। यह संभावना नहीं है कि स्टरलाइज़िंग वैक्सीन के साथ कोरोना वायरस समाप्त हो जाए।

वैज्ञानिक सर पैट्रिक वलांस ने कहा कि फ्लू, एचआईवी और मलेरिया के वायरस की तरह कोरोना महामारी भी एन्डेमिक में बदल जाएगा। उन्होंने तर्क दिया कि कोरोना वायरस इसलिए पूरी तरह खत्म नहीं होगा क्योंकि यह बहुत बड़े पैमाने पर पहले ही फैल चुका है। सर पैट्रिक के मुताबिक अभी वैक्सीन की उपयोगिता और वास्तविकता का पता लगने में ही कुछ और माह लगेंगे।

उन्‍होंने कहा है कि अधिकारियों को जनता से बड़े-बड़े वादे नहीं करने चाहिए। गलत दावों से जनता को अंधेरे में न रखा जाए और वैक्सीन से जुड़ी असल जानकारी देनी चाहिए।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

बिहार चुनाव से पहले उम्मीदवारों को मिली बड़ी राहत, जानिए अब कितना पैसा खर्च कर सकेंगे...