बिहार में कोरोना का प्रकोप, 16 से 31 जुलाई तक पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान

मंगलवार, 14 जुलाई 2020 (19:49 IST)
पटना। बिहार सरकार ने कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर 16 से 31 जुलाई तक पूरे प्रदेश में फिर से लॉकडाउन का निर्णय लिया है।
 
 उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने ट्वीट कर कहा कि बिहार सरकार ने 16 से 31 जुलाई तक लॉकडाउन का निर्णय लिया है। सभी नगर निकाय, जिला मुख्यालय, अनुमंडल और प्रखंड मुख्यालय 15 दिनों के लिए बंद रहेंगे। इसका दिशा-निर्देश तैयार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि 'कोराना की न कोई दवा है न टीका है। हम सभी को चेहरे पर मास्क, तौलिया या रूमाल लगाना सुनिश्चित करना होगा। सुशील ने कहा कि बिहार सरकार ने सभी पंचायतों को मास्क व साबुन वितरण के लिये 160 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की है।

पिछले दिनों अत्यधिक बारिश में आकाशीय बिजली से दुखद मौत हुईं, मृतकों के आश्रितों को सरकार 4-4 लाख रुपए की सहायता प्रदान की। प्राकृतिक आपदा पर हमारा वश नहीं है, लेकिन सरकार पीड़ितों के साथ है। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने बाढ़ पूर्व सभी तैयारियां कर ली हैं। दवा, अनाज, नाव समेत सभी जरूरी वस्तुओं का संग्रह और राहत और बचाव संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

सुशील ने कहा कि पिछले वर्ष चमकी बुखार से हुई मौत को चुनौती मानकर मुकम्मल तैयारियां कीं जिसके परिणामस्वरूप इस वर्ष नगण्य मौत हुई है।

उन्होंने कहा कि 'हमारी सरकार हर विपदा में गरीबों के साथ मुस्तैदी से खड़ी है, खजाने पर पहला हक गरीबों का है। कोरोना काल में लगातार आठ महीने मुफ्त खाद्यान्न की घोषणा, मुफ्त तीन सिलेंडर, जनधन खाताधारी को 1500 व राशनकार्ड वाले को 1-1 हजार रुपए नकद। एक करोड़ बच्चों को 3 हजार करोड़ छात्रवृति व अग्रिम पेंशन दी गई। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख उपचुनाव के रण में उतरीं सिंधिया-शिवराज की जोड़ी,हाटपिपल्या से चुनावी शंखनाद !