महाराष्ट्र में Corona virus से सबसे ज्यादा 97 मौतें, गुरुवार को गई 25 लोगों की जान

गुरुवार, 9 अप्रैल 2020 (22:21 IST)
मुंबई। महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 229 नए मामले आने के साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,364 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आज कोरोना वायरस संक्रमण से 25 लोगों की मौत हुई है, इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 97 पहुंच गई है। 
 
मुंबई में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 9 और लोगों की मौत होने के साथ ही शहर में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 65 हो गई है। 
 
बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने बताया कि आज दिन में 79 लोगों के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इसके साथ ही शहर में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 775 हो गई है। 
 
स्थानीय निकाय ने बताया कि आज 6 मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। अभी तक 65 मरीज संक्रमण मुक्त होकर घर लौट चुके हैं। 
 
बीएमसी ने शहर में 381 स्थानों को कोरोना वायरस संक्रमण से अत्यधिक प्रभावित घोषित करते हुए उन्हें सील कर दिया है। 
 
पुणे के अधिकारियों ने बताया कि आज जिले में कोरोना वायरस संक्रमण से 6 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि जिले में वायरस संक्रमण से अभी तक 24 लोगों की मौत हुई है।
 
पुणे जिला परिषद के सीईओ आयुष प्रसाद के अनुसार, 60 वर्षीय व्यक्ति की मौत सरकारी सासून अस्पताल में बुधवार देर रात हुई, वह लकवाग्रस्त थे और उन्हें मधुमेह की बीमारी थी।
 
उन्होंने बताया कि वरिष्ठ नागरिक के परिवार के 4 सदस्यों में संक्रमण की पुष्टि पहले ही हो चुकी है।  उन्होंने बताया कि दूसरे बुजुर्ग व्यक्ति की मौत भी इसी अस्पताल में हुई है, एक महिला की मौत निजी अस्पताल में हुई है। उन्होंने बताया कि जिले में अभी तक 210 लोगों के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।
 
महाराष्ट्र में पिछले एक महीने में देश में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा 1,297 मामले सामने आए हैं, लेकिन आंकड़ों की मानें तो इनमें से 80 प्रतिशत से ज्यादा मामले अप्रैल महीने में यानी महज आठ दिन में आए हैं।
 
बुधवार शाम तक राज्य में 1,135 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की सूचना थी, लेकिन आज 162 नए मामले आने के साथ ही संख्या बढ़कर 1,297 हो गई है। 
 
राज्य में 31 मार्च तक कोरोना वायरस संक्रमण के 220 मामले थे। 1 से 8 अप्रैल के बीच प्रदेश में कुल 915 मामले आए हैं जो 80.61 प्रतिशत हैं।
 
महाराष्ट्र में सबसे पहले नौ मार्च को कोरोना वायरस संक्रमण के तीन मामलों की पुष्टि हुई। 23 मार्च तक संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 100 के पार पहुंच गई।  राज्य में वायरस संक्रमण से पहली मौत 17 मार्च को हुई थी।
 
बीएमसी के अधिकारियों ने बताया कि एशिया की सबसे बड़ी मलिन बस्ती धारावी में आज कोरोना वायरस संक्रमण से 70 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई है जबकि संक्रमण के तीन नए मामले आए हैं।
 
क्षेत्र में अभी तक वायरस संक्रमण से तीन लोगों की मौत हो चुकी है और 17 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने सेवरी से कम से कम 95,000 मास्क जब्त किए हैं जिनकी कीमत 1.35 करोड़ रुपए है।  पुलिस ने बताया कि इस सिलसिले में मुरुगा तैयब अटारी (36) को गिरफ्तार किया गया है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख उत्तरप्रदेश में मास्क पहनना अनिवार्य, नहीं पहनने पर होगी कार्रवाई