Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

CM केजरीवाल बोले- Corona से उबरने में मदद कर सकता है 'योग'

webdunia
रविवार, 20 जून 2021 (19:58 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि योग न सिर्फ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है बल्कि यह कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 होने के बाद उबरने में मदद भी करता है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर ध्यान और योग विज्ञान केंद्र के उद्घाटन समारोह में केजरीवाल ने कहा कि इस कठिन समय में लोग योग की जरूरत पहले से कहीं ज्यादा महसूस कर रहे हैं। योग न केवल शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है बल्कि यह कोविड होने के बाद उबरने में भी मदद करता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो लोग कोविड से गंभीर रूप से बीमार होने के बाद संक्रमण से उबर गए हैं, उन्हें शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को फिर से मजबूत करने की जरूरत होती है और योग तथा ध्यान यह कर सकता है।उन्होंने कहा कि दिल्ली भेषज विज्ञान एवं अनुसंधान विश्वविद्यालय (डीपीएसआरयू) केंद्र में ध्यान एवं योग विज्ञान में डिप्लोमा कार्यक्रम कराएगा। एक वर्ष के इस कार्यक्रम में 450 निरीक्षकों का प्रशिक्षण चल रहा है।
ALSO READ: Coronavirus के बीच ग्रीन फंगस का संकट, पंजाब में मिला दूसरा मरीज
मुख्यमंत्री ने कहा, हमें योग को लोगों तक ले जाने, योग को जन आंदोलन बनाने की बात करते हुए सुनते रहते हैं। भारत ने दुनिया को योग सिखाया है, लेकिन भारत में कितने लोग योग करते हैं? उन्होंने कहा कि तीन महीने के आक्रामक प्रशिक्षण के बाद दो अक्टूबर तक योग प्रशिक्षक दिल्ली के लोगों को योग सिखाने के लिए तैयार हो जाएंगे।
ALSO READ: COVID-19 : लार के नमूने से हो सकेगी Coronavirus की जांच
मुख्यमंत्री ने कहा, इसके बाद अगर किसी इलाके के 20-30 लोगों का समूह योग सीखना चाहता है, तो हम उन्हें प्रशिक्षक उपलब्ध कराएंगे।इस डिप्लोमा पाठ्यक्रम का मुख्य केंद्र डीपीएसआरयू में होगा, जबकि दिल्ली के स्कूलों में केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे, जो सप्ताह में तीन दिन शाम में दो घंटे के सत्र आयोजित करेंगे।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

फादर्स डे पर डॉ. हर्षवर्धन ने लांच की कृष्णा सक्सेना की किताब 'My Joys and Sorrows'