Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री का दावा, संक्रमण के नए मामलों में लगातार कमी, पॉजिटिविटी दर भी घटी

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 31 दिसंबर 2020 (17:05 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन कहा है कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में लगातार कमी आ रही है। दिल्ली में कल 85,000 से ज्यादा टेस्ट हुए जिनमें मात्र 677 नए मामले सामने आए। अब दिल्ली में पॉजिटिविटी दर भी गिरकर मात्र 0.8 प्रतिशत रह गई है। इसका मतलब यह है कि अब दिल्ली में 1,000 व्यक्ति में केवल 8 लोग कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं। यह आंकड़ा देशभर में सबसे कम है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में कोविड बेड की संख्या भी पर्याप्त है। फिलहाल अस्पतालों में 85 प्रतिशत से भी ज्यादा कोविड के लिए सुरक्षित बेड खाली हैं।
स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि कोरोना के केस लगातार कम होने के बाद एलएनजेपी और जीटीबी अस्पतालों को अब जल्द ही अन्य मरीजों के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा। इन अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं भी फिर से शुरू की जाएंगी। पहले इन अस्पतालों को केवल कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि अब कोविड देखभाल केंद्रों को बंद करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी जिनमें कोरोना मरीजों का आना बंद हो गया है।
जैन ने आज एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि वैक्सीन को लेकर दिल्ली सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। कोरोना वैक्सीन रखने और टीकाकरण संबंधी सभी इंतजाम कर लिए गए हैं। अब सिर्फ वैक्सीन के आने का इंतजार है। दिल्ली में 1,000 से भी ज्यादा वैक्सीन सेंटर बनाने की तैयारी चल रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली में 31 दिसंबर और 1 जनवरी की रात 11 से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी चूक न हो और दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रित रहे।
कोरोना के नए स्ट्रेन से घबराने की जरूरत नहीं : कोरोना के नए स्वरूप पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार इसकी रोकथाम के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रही है और हमें इससे घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि हाल ही में विदेश से लौटे यात्रियों में से एलएनजेपी अस्पताल में 38 यात्रियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उनमें से 4 मरीज नए स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए हैं। अब सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और तब से कोई नया मामला सामने नहीं आया है। जैन ने कहा कि हमने उन 4 व्यक्ति के संपर्क में आए सभी लोगों की जांच कराई है और किसी में नए कोरोना स्ट्रेन के लक्षण नहीं मिले।
 
दिल्ली में दिसंबर से पहले ही इस नए स्ट्रेन के आने के सवाल पर जैन ने कहा कि इस संबंध में विशेषज्ञों द्वारा आकलन किया जा रहा है। दिल्ली में कोविड बायोवेस्ट के सवाल का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि इसकी जिम्मेदारी एमसीडी की है, वहीं मुफ्त वैक्सीन देने संबंधी सवाल का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने पहले ही इस बात की घोषणा कर दी है कि वैक्सीन सबको मुफ्त दी जाएगी। हमारे पास इसके अतिरिक्त कोई सूचना अब तक नहीं आई है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ब्रिटेन से दिल्ली लौटे 38 लोग Corona संक्रमित, 4 में मिला नया स्ट्रेन