Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Coronavirus से डर के चलते दिल्‍ली में 1 नवंबर से नहीं खुलेंगे स्‍कूल

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
बुधवार, 28 अक्टूबर 2020 (12:57 IST)
नई दिल्‍ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते 1 नवंबर से स्कूल नहीं खुलेंगे। दिल्ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने खुद इसकी जानकारी दी है।
सिसोदिया ने एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मलेन में कहा कि अभिभावक भी स्कूलों को दोबारा खोलने के पक्ष में नहीं हैं। दिल्ली सरकार ने पहले घोषणा की थी कि स्कूल 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे।
 
सिसोदिया ने कहा कि हम लगातार अभिभावकों की राय ले रहे हैं और वे इस बात को लेकर चिंतित हैं कि स्कूलों को दोबारा खोलना सुरक्षित होगा या नहीं। यह सुरक्षित नहीं है। जहां भी स्कूल दोबारा खोले गए हैं, वहां बच्चों में कोविड-19 के मामले बढ़े ही हैं। इसलिए हमने राष्ट्रीय राजधानी में अभी स्कूलों को नहीं खोलने का फैसला किया है। वे अगले आदेश तक बंद रहेंगे।
 
प्राधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में मंगलवार को कोविड-19 के 4,853 नए मामले सामने आए थे, जो यहां अभी तक एक दिन में सामने आए सबसे अधिक मामले हैं। इससे दिल्ली में कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 3.64 लाख से अधिक हो गए। इससे पहले 16 सितंबर को दिल्ली में एक दिन में कोविड-19 के 4,473 मामले सामने आए थे। 
 
देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देशों के बाद से देशभर में 16 मार्च से विश्वविद्यालय और स्कूल बंद हैं। देशभर में 24 मार्च को लॉकडाउन लगाया गया था।
 
देश में अलग-अलग 'अनलॉक' चरणों में कई प्रतिबंधों में ढील दी गई, लेकिन शिक्षण संस्थान बंद रहे। ‘अनलॉक-5’ के दिशा-निर्देशों के अनुसार राज्य स्कूलों को दोबारा खोलने के संबंध में निर्णय ले सकते हैं। ‘अनलॉक 5’ दिशानिर्देशों के अनुसार राज्य स्कूलों को चरणों में फिर से खोलने का निर्णय ले सकते हैं। कई राज्यों ने स्कूलों को दोबारा खोलने की प्रक्रिया शुरू भी कर दी है।
 
इससे पहले स्कूलों को नौंवी से 12वीं तक के छात्रों को 21 सितंबर से स्वैच्छिक आधार पर स्कूल बुलाने की अनुमति दी गई थी। हालांकि दिल्ली सरकार ने इसके खिलाफ निर्णय किया।

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
शेयर बाजार में उतार-चढ़ावभरा रहा कारोबार, भारती एयरटेल 10 प्रतिशत उछला