Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमेरिका ने कोरोना के खात्मे के लिए किया दो दवाइयों का ऐलान

webdunia
रविवार, 22 मार्च 2020 (08:24 IST)
वॉशिंगटन। दुनियाभर में शनिवार को नोवेल कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 12 हजार पार कर गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोविड19 के खात्मे के लिए इलाज के लिए दो दवाइयों का ऐलान किया है। ट्रंप ने हाइड्रोक्जिक्लोरोक्वीन और एजिथ्रोमाइसिन नाम की दो दवाई पेश की है ।
 
अमेरिकी राष्ट्रपति दावा है कि दोनों दवाई मेडिसिन के क्षेत्र में गेम चेंजर साबित बनेंगी। हाल ही मे ही ट्रंप प्रशासन ने क्लोरोक्वीन नाम की ऐंटी-मलेरिया मेडिसिन को मंजूरी दी थी। ट्रंप ने ट्वीट किया, 'हाइड्रोक्जिक्लोरोक्वीन और एजिथ्रोमाइसिन साथ में लिया जाए, इनके पास मेडिसिन के इतिहास में सबसे बड़ा गेम चेंजर बनने का मौका है। एफडीए ने ऊंचाइयों को छुआ है- आपका आभार।' 
webdunia
 
ट्रंप ने कहा कि दोनों दवाई साथ में अच्छा असर दिखाती है। राष्ट्रपति ट्रंप ने आगे लिखा- 'उम्मीद है दोनों को तत्काल इस्तेमाल में लाया जाएगा। लोग मर रहे हैं, जल्दी आगे बढ़ें। भगवान सभी रक्षा करें।'
 
राष्ट्रपति ट्रंप ने दो दिन पहले क्लोरोक्वीन को मंजूरी दी थी और कहा था कि अमेरिका का एफडीए डिपार्टमेंट इसपर तेजी से काम कर रहा है। अगर क्लोरोक्वीन की बात करें तो यह कुनैन का कृत्रिम रूप हैं जिसका इस्तेमाल 1940 के दशक में मलेरिया के रोगियों में किया जाता था। 
 
फिलहाल क्लोरोक्वीन का प्रयोग चीन और फ्रांस में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों में किया गया है। अनुसंधानकर्ता  ऐसा दावा कर रहे हैं कि उसके परिणाम अच्छे आए हैं जबकि वैज्ञानिकों का कहना है की इस पर अभी टेस्ट नहीं किया गया है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

7 बजे से लगा Janta Curfew, पीएम मोदी ने लोगों से की अपील