Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

डरें नहीं, Corona virus से बचाएंगे छोटे-छोटे घरेलू उपाय

webdunia
webdunia

वृजेन्द्रसिंह झाला

इंदौर। इसमें कोई संदेह नहीं कि घातक कोरोना वायरस (Corona virus) यानी कोविड-19 का अभी तक कोई वैक्सीन नहीं बना है, लेकिन भारतीय रसोई में मौजूद छोटी-छोटी चीजें आपको इस वायरस का शिकार होने से बचा सकती है। दरअसल, इन चीजों से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। 
 
उल्लेखनीय है कि देशभर में 135 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस के शिकार हो चुके हैं, जबकि 3 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि मध्यप्रदेश और इंदौर में कोरोना संक्रमित एक भी व्यक्ति की रिपोर्ट सामने नहीं आई है, लेकिन फिर भी थोड़ी सी सावधानी अपनाकर इससे बचा जा सकता है।
webdunia
इंदौर के शासकीय अष्टांग स्वशासी आयुर्वेद कॉलेज एवं चिकित्सालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ. बाबुल ताम्रकार ने वेबदुनिया से बातचीत में बताया कि चूंकि वर्तमान समय ऋतु परिवर्तन और मौसम का संधिकाल है, ऐसे में गले और कफ संबंधी बीमारियों की आशंका ज्यादा बनी रहती है। दूसरी ओर, कोरोना हमारे श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है, मगर इससे डरने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है। 
डॉ. ताम्रकार ने बताया कि आयुर्वेदिक औषधियों के अलावा हम छोटे-छोटे घरेलू उपचारों से भी अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। यदि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी तो शरीर पर कोरोना के असर की आशंका भी नहीं रहेगी। इसके लिए भोजन में काली मिर्च, अदरक आदि का प्रयोग बढ़ा सकते हैं। साथ ही गिलोय (अमृता), कालीमिर्च, तुलसी का काढ़ा बनाकर उपयोग में ला सकते हैं। 
 
उन्होंने बताया कि इसके अलावा मौसम के अनुकूल खान-पान अपनाकर आप कोरोना जैसी घातक बीमारी से स्वयं को एवं अपने परिवार को बचा सकते हैं। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

'जिहादी आतंकवाद' के खिलाफ कपिल मिश्रा का शांति मार्च, लगे 'गोली मारो' के नारे