Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए केरल सरकार ने बनाया यह प्लान

webdunia
रविवार, 5 सितम्बर 2021 (00:03 IST)
तिरुवनंतपुरम। केरल में कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 महामारी की संभावित तीसरी लहर से मुकाबला करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की कोशिशों के तहत 'योद्धा बनें' अभियान शनिवार को शुरू किया गया। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि इस अभियान का लक्ष्य तीसरी लहर की विभीषिका को कम करना और साथ ही टीकाकरण की गति को बढ़ाना है।

विजयन ने अभियान का लोगो जारी करते हुए कहा कि सभी को कोविड-19 से खुद को बचाना चाहिए। अभियान का उद्देश्य महामारी से लड़ने के लिए यह सुनिश्चित करना है कि सभी सही तरीके से मास्क पहनें, बार-बार साबुन, पानी या सैनिटाइजर से हाथ धोएं, सामाजिक दूरी के नियम का पालन करें और टीके की दोनों खुराक लें।

बाद में, मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में रविवार को लॉकडाउन और रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा लेकिन आगे के लिए मंगलवार को होने वाली समीक्षा बैठक में फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमें आशंका थी कि ओणम उत्सव के बाद केरल में मामलों में वृद्धि होगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इस अवधि में अस्पतालों में भर्ती होने वाले संक्रमितों की संख्या में भी वृद्धि नहीं हुई।
webdunia

मुख्यमंत्री ने कहा कि पृथक-वास नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘पुलिस सुनिश्चित करेगी कि जो संक्रमित हैं वे पृथक-वास में ही रहें, साथ ही देखेगी कि पृथक-वास की व्यवस्था क्या मरीज के घर में है या फिर उसे कोविड देखभाल केंद्र स्थानातंरित किया जाना चाहिए।

विजयन ने बताया कि गत 24 घंटे के दौरान कोविड-19 नियमों का उल्लंघन करने वालों से 15,14,100 रुपये का जुर्माना वसूला गया है और 9,614 लोगों पर मास्क नहीं पहनने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। केरल में शनिवार को कोविड-19 के 29,682 नए मामले आए जबकि 142 और मरीजों की मौत दर्ज की गई।

29682 नए मामले : केरल में शनिवार को कोरोनावायरस संक्रमण के 29,682 नए मामले सामने आए वहीं आंध्र प्रदेश में 1,502 और लोग संक्रमित पाए गए। पिछले कुछ दिनों से लगातार संक्रमण के मामलों में वृद्धि से जूझ रहे केरल में पिछले एक दिन में महामारी से 142 मरीजों की मौत हो गई।
ALSO READ: Coronavirus india update : तीसरी लहर दे रही है दस्तक? फिर नए केस 40 हजार के पार, एक्टिव मामलों में भी उछाल
इसके साथ ही संक्रमण की दर में मामूली गिरावट भी देखी गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब तक केरल में संक्रमण के 41,81,137 मामले सामने आ चुके हैं और मृतकों की संख्या 21,422 पर पहुंच गई हैं। अब तक कोविड-19 से पीड़ित होने के बाद कुल 39,09,096 लोग ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में केरल में 2,50,065 मरीज उपचाराधीन हैं।
ALSO READ: Coronavirus Vaccination : कोरोना वैक्सीन से पहले और बाद में बिल्कुल न करें ये 7 काम
वहीं, आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 1,502 नए मामले सामने आए, 1,525 लोग ठीक हो गए तथा 16 मरीजों की मौत हो गई। आंध्रप्रदेश में अब तक संक्रमण के 20,19,702 मामले सामने आ चुके हैं, 19,90,916 लोग ठीक हो चुके हैं और 13,903 मरीजों की मौत हो चुकी है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अभी 14,883 मरीज उपचाराधीन हैं।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

हुर्रियत नेता गिलानी के शव को पाकिस्तानी झंडे में लपेटने पर FIR दर्ज