Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

झारखंड में कुछ छूट के साथ Lockdown 10 जून तक बढ़ा, जिले के भीतर E-pass खत्म

webdunia
मंगलवार, 1 जून 2021 (23:19 IST)
रांची। झारखंड में कोविड-19 के तेजी से कम होते मामलों के बीच राज्य सरकार ने सावधानी के तौर पर 'स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह' के नाम से लागू लॉकडाउन को कुछ और छूट देने के साथ 1 सप्ताह के लिए और आगे बढ़ाकर 10 जून की सुबह 6 बजे तक लागू रखने का आज मंगलवार को फैसला किया। इस दौरान पहले की छूट के साथ जिले के भीतर ई-पास की अनिवार्यता सभी के लिए खत्म कर दी गई है। साथ ही कम संक्रमण वाले 9 जिलों में जेवर, कपड़ा और जूतों की दुकानों को भी खोलने की छूट दे दी गई है।

 
झारखंड सरकार के प्रवक्ता ने यहां बताया कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आज मंगलवार शाम कोयहां हुई राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में लॉकडाउन को 1 सप्ताह के लिए आगे बढ़ाकर 10 जून की सुबह 6 बजे तक लागू रखने का निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि राज्य में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह अब 10 जून की सुबह 6 बजे तक प्रभावी रहेगा और इस दौरान पहले से लागू अन्य सभी प्रतिबंध जारी रहेंगे।

 
कोरोनावायरस संक्रमण की चेन को तोड़ने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने गत 22 अप्रैल से स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत की थी, जो 3 जून तक जारी रहेगी। बुधवार को आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले भले ही कम हुए हैं, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। अत: उन्होंने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को 1 सप्ताह बढ़ाने का निर्णय लिया।

 
नए लॉकडाउन में जो नई रियायतें दी गई हैं, उसके अनुसार जिले के अंदर आवागमन के लिए ई-पास की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है, एक जिले से दूसरे जिले में आवागमन के लिए ई-पास लेना होगा। इसके तहत झारखंड के जिलों को संक्रमण की गंभीरता के आधार पर वर्गों में बांटकर कम संक्रमण वाले जिलों में कुछ रियायतें देने का निर्णय लिया गया। इसमें राज्य के अधिक कोरोना संक्रमण वाले रांची, जमशेदपुर, बोकारो, धनबाद, देवघर, हजारीबाग, गढ़वा, गुमला और रामगढ़ जिलों में कपड़ा, जेवर और जूता-चप्पल की दुकानें छोड़ अन्य सभी दुकानें खुलेंगी सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुल सकेंगी।

 
इसके अलावा अन्य 15 जिलों में सभी दुकानों को खोलने की इजाजत दी गई है। राज्य के सभी जिलों में दुकानें दोपहर 2 बजे तक ही खुली रहेंगी लेकिन मॉल और मल्टी ब्रांड वाली दुकानें अभी बंद रहेंगी। साथ ही शादी समारोह में पहले की तरह ही पांबदी रहेगी और सिर्फ 11 लोग ही शादी में शामिल हो सकेंगे। बैठक में एक बार फिर राज्य सरकार के सचिवालय दोपहर 2 बजे तक ही खोलने का निर्णय लिया गया। इस दौरान संयुक्त सचिव से ऊपर स्तर के सभी पदाधिकारियों को अनिवार्य रूप से सचिवालय आना होगा, वहीं मात्र 33 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ सचिवालय के विभिन्न विभाग कार्य करेंगे।

webdunia
 
यद्यपि राज्य में कोविड संक्रमण से मरने वालों एवं संक्रमित होने वालों की संख्या तेजी से घट रही है और अभी पिछले 24 घंटों में राज्य में कोविड से कुल 14 लोगों की मौत हुई और कोविड से कुल 831 लोग ही संक्रमित हुए। राज्य में कोविड से मृतकों की कुल संख्या 4,991 हो गई है।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Corona के ऐसे रोगियों में 2-DG दवा के इस्तेमाल पर रोक, DRDO ने जारी की गाइडलाइन