Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

PM मोदी की अपील पर करोड़ों भारतीयों ने दीये, मोमबत्ती, मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट जलाई (Photos)

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 5 अप्रैल 2020 (23:22 IST)
कोरोना वायरस संकट से निपटने में राष्ट्र के ‘सामूहिक संकल्प एवं एकजुटता’ को प्रदर्शित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर ‘रविवार रात 9 बजे 9 मिनट तक’ करोड़ों देशवासियों ने अपने घरों की बत्तियां बुझा दीं और दीये, मोमबत्ती तथा मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट जलाई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी देशवासियों के साथ सहभागिता की। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने आवास पर सभी लाइट बंद करके एक दीपक जलाया।
webdunia
प्रधानमंत्री की मां हीराबेन ने अपने आवास पर सभी लाइट बंद कर मिट्टी का दीपक जलाया। रविवार रात 9 बजते ही ज्यादातर घरों में बत्तियां बुझा दी गईं और लोगों ने बालकनी में खड़े होकर मोबाइल फोन की फ्लैश लाइट जलाई।
webdunia
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने भी दीप जलाया। कहीं-कहीं जगहों पर आतिशबाजी, थाली बजाने की आवाज, सीटी और पुलिस वाहन की सायरन भी सुनाई दी। कुछ स्थानों पर हिन्दू भक्ति गीत बजाए गए तो कहीं मंत्रोच्चार किया गया।
webdunia
कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी दीपक जलाए। पीएम मोदी ने शुक्रवार को देश की जनता से अपील की थी कि वे कोरोना वायरस को पराजित करने के लिए सामूहिक संकल्प और एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए रविवार रात नौ बजे नौ मिनट के लिए लाइट बुझा दें।
webdunia
उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी दीप जलाया। दिल्ली सहित देश के विभिन्न राज्यों में बड़ी संख्या में लोगों ने रात नौ बजे नौ मिनट के लिये दीये, मोमबत्ती, मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट जलाई। 
webdunia
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भी दीप जलाए और कोरोना के खिलाफ एकजुटता का संदेश दिया।
webdunia
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी दीप जलाया। राकांपा प्रमुख शरद पवार, गायिका लता मंगेशकर, महानायक अमिताभ बच्चन और कई अन्य अभिनेता-अभिनेत्रियों सहित बॉलीवुड हस्तियों ने भी प्रधानमंत्री की अपील पर ऐसा किया।
webdunia
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी दीप जलाए। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने अपनी पत्नी उषा के साथ यहां अपने आवास में दीप जलाए। नायडू के हवाले से एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि भारत के लोगों ने प्रधानमंत्री की अपील पर अपनी जबरदस्त प्रतिक्रिया के जरिए एक बार से यह जता दिया कि देश इस महामारी से पैदा हुए संकट से उबरने के लिए कृत संकल्पित है।
 
 
webdunia
गुजरात के अहमदाबाद से कुछ लोगों के ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ जैसे नारे लगाने तथा अन्य के आतिशबाजी करने की भी खबरें हैं।  मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के कुछ स्थानों से हिंदू भक्ति गीत बजाने, मंत्रोच्चार करने और राष्ट्रगान बजाने की खबरें हैं। छत्तीसगढ़, झारखंड और गोवा से भी बत्ती बुझाने और दीये आदि जलाए जाने की खबरें हैं। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में ठीक रात नौ बजे जिला प्रशासन ने सायरन बजाए। कुछ लोगों ने पटाखे भी जलाए।
webdunia
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी परिवार के साथ दीप जलाया। इस दौरान उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ब्रिटेन में कोरोना महामारी के कारण बढ़ रही है गरीबी