PM मोदी की अपील पर करोड़ों भारतीयों ने दीये, मोमबत्ती, मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट जलाई (Photos)

रविवार, 5 अप्रैल 2020 (23:22 IST)
कोरोना वायरस संकट से निपटने में राष्ट्र के ‘सामूहिक संकल्प एवं एकजुटता’ को प्रदर्शित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर ‘रविवार रात 9 बजे 9 मिनट तक’ करोड़ों देशवासियों ने अपने घरों की बत्तियां बुझा दीं और दीये, मोमबत्ती तथा मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट जलाई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी देशवासियों के साथ सहभागिता की। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने आवास पर सभी लाइट बंद करके एक दीपक जलाया।
प्रधानमंत्री की मां हीराबेन ने अपने आवास पर सभी लाइट बंद कर मिट्टी का दीपक जलाया। रविवार रात 9 बजते ही ज्यादातर घरों में बत्तियां बुझा दी गईं और लोगों ने बालकनी में खड़े होकर मोबाइल फोन की फ्लैश लाइट जलाई।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने भी दीप जलाया। कहीं-कहीं जगहों पर आतिशबाजी, थाली बजाने की आवाज, सीटी और पुलिस वाहन की सायरन भी सुनाई दी। कुछ स्थानों पर हिन्दू भक्ति गीत बजाए गए तो कहीं मंत्रोच्चार किया गया।
कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी दीपक जलाए। पीएम मोदी ने शुक्रवार को देश की जनता से अपील की थी कि वे कोरोना वायरस को पराजित करने के लिए सामूहिक संकल्प और एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए रविवार रात नौ बजे नौ मिनट के लिए लाइट बुझा दें।
उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी दीप जलाया। दिल्ली सहित देश के विभिन्न राज्यों में बड़ी संख्या में लोगों ने रात नौ बजे नौ मिनट के लिये दीये, मोमबत्ती, मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट जलाई। 
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भी दीप जलाए और कोरोना के खिलाफ एकजुटता का संदेश दिया।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी दीप जलाया। राकांपा प्रमुख शरद पवार, गायिका लता मंगेशकर, महानायक अमिताभ बच्चन और कई अन्य अभिनेता-अभिनेत्रियों सहित बॉलीवुड हस्तियों ने भी प्रधानमंत्री की अपील पर ऐसा किया।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी दीप जलाए। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने अपनी पत्नी उषा के साथ यहां अपने आवास में दीप जलाए। नायडू के हवाले से एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि भारत के लोगों ने प्रधानमंत्री की अपील पर अपनी जबरदस्त प्रतिक्रिया के जरिए एक बार से यह जता दिया कि देश इस महामारी से पैदा हुए संकट से उबरने के लिए कृत संकल्पित है।
 
 
गुजरात के अहमदाबाद से कुछ लोगों के ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ जैसे नारे लगाने तथा अन्य के आतिशबाजी करने की भी खबरें हैं।  मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के कुछ स्थानों से हिंदू भक्ति गीत बजाने, मंत्रोच्चार करने और राष्ट्रगान बजाने की खबरें हैं। छत्तीसगढ़, झारखंड और गोवा से भी बत्ती बुझाने और दीये आदि जलाए जाने की खबरें हैं। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में ठीक रात नौ बजे जिला प्रशासन ने सायरन बजाए। कुछ लोगों ने पटाखे भी जलाए।
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी परिवार के साथ दीप जलाया। इस दौरान उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख ब्रिटेन में कोरोना महामारी के कारण बढ़ रही है गरीबी