Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Corona Vaccine को लेकर PM Modi ने की ब्रिटेन पीएम Boris Johnson से बात

webdunia
शुक्रवार, 27 नवंबर 2020 (23:03 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रमुख क्षेत्रीय व अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर अपने ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन से बात की और दोनों नेताओं ने निवेश, रक्षा, सुरक्षा और कोरोनावायरस (Coronavirus) से जंग समेत सभी क्षेत्रों में भारत और ब्रिटेन के बीच सहयोग को व्यापक रूप से बढ़ाने पर सहमति जताई।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि उन्होंने महामारी की वजह से उत्पन्न हुई चुनौतियों पर विचार साझा किए और भारत तथा ब्रिटेन के बीच टीके के विकास और निर्माण को लेकर सहयोग की समीक्षा की। उसने कहा कि दोनों नेता इस बात पर सहमत थे कि दोनों तरफ के अधिकारी भारत-ब्रिटेन साझेदारी की महत्वाकांक्षी दीर्घकालिक कार्ययोजना को तेजी से अंतिम रूप देने के लिए अपना काम जारी रखेंगे।

मोदी ने ट्वीट किया कि अगले दशक में भारत-ब्रिटेन संबंधों की महत्वाकांक्षी कार्ययोजना पर अपने दोस्त, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ शानदार चर्चा की। हमने व्यापार और निवेश, रक्षा व सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन तथा कोविड-19 से जंग समेत सभी क्षेत्रों में हमारे सहयोग को व्यापक रूप से बढ़ाने पर सहमति जताई।

उधर लंदन में ब्रिटिश प्रधानमंत्री के आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट की तरफ से कहा गया कि जॉनसन ने दोहराया कि वर्ष 2021 ब्रिटेन-भारत संबंधों के लिए महत्वपूर्ण है और उन्होंने हिन्द प्रशांत क्षेत्र में ब्रिटेन की प्रतिबद्धता पर फिर जोर दिया। ब्रिटेन अगले वर्ष विमान वाहक पोत एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ को इस क्षेत्र में पहली बार तैनात करने जा रहा है।

डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता के मुताबिक दोनों नेताओं ने ब्रिटेन और भारत द्वारा व्यापार, जलवायु परिवर्तन, रक्षा, सुरक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में मिलकर किए जा रहे कामों पर चर्चा की और जॉनसन ने कहा कि 2021 ब्रिटेन-भारत रिश्तों को और गहरा व मजबूत बनाने का वर्ष है।

प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री (जॉनसन) और प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोनावायरस के उपचार और टीके की तलाश के संयुक्त प्रयासों पर चर्चा की और दोनों देशों के प्रमुख वैज्ञानिकों के बीच सहयोग का स्वागत किया…।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Live Updates : कृषि मंत्री तोमर बोले- COVID-19 और सर्दियों में आंदोलन का रास्ता छोड़ें किसान, सरकार बातचीत के लिए तैयार