Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

रूसी वैक्सीन को लेकर WHO का बड़ा बयान, मंजूरी वाले 9 टीकों में नहीं है शामिल

webdunia
शुक्रवार, 14 अगस्त 2020 (01:06 IST)
लंदन। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि इस सप्ताह रूस ने जिस टीके को मंजूरी दी है, वह उन 9 में शामिल नहीं है, जिन्हें वह परीक्षण के उन्नत चरणों में मानता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन और साझेदारों ने एक निवेश तंत्र के अंतर्गत नौ प्रयोगात्मक कोविड-19 टीकों को शामिल किया है।

डब्ल्यूएचओ विभिन्न देशों को 'कोवेक्स सुविधा' के नाम इस निवेश तंत्र से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। यह पहल विभिन्न देशों को टीकों तक शुरुआती पहुंच कायम के लिए उन्हें विकसित करने में निवेश करने तथा विकासशील देशों को वित्तीय मदद पहुंचाने की व्यवस्था प्रदान करती है।

संगठन के महानिदेशक के वरिष्ठ सलाहकार डॉ ब्रूस एल्वार्ड ने कहा कि इस समय रूस के टीके को लेकर  फैसला करने के लिए हमारे पास पर्याप्त सूचना उपलब्ध नहीं है। हम उस उत्पाद की स्थिति, परीक्षण के चरणों और अगला क्या हो सकता है, उस पर अतिरिक्त सूचना के लिए रूस से  बातचीत कर रहे हैं।
 
इस सप्ताह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कोरोनावायरस के लिए विकसित किए गए टीके को मंजूरी देने की घोषणा की थी। हालांकि इस टीके का अभी  लोगों में उन्नत परीक्षण पूरा नहीं किया गया है। रूस की ओर से बिना साक्ष्य के दावा किया गया कि यह टीका 2 साल तक सुरक्षा प्रदान करेगा। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Madhya Pradesh Coronavirus Update : सामने आए 1014 नए मामले, अब तक 31835 लोग कोरोना से हुए ठीक