Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जनवरी 2021 तक आ जाएगी Sputnik V, रूस ने किया 92 प्रतिशत असर का दावा

webdunia
सोमवार, 16 नवंबर 2020 (11:07 IST)
मास्को। रूस ने दावा किया है कि Sputnik V के फेज 3 के ट्रायल के शुरुआती नतीजों में COVID-19 के मुकाबले 92 प्रतिशत असर दिखा है। रूस ने अगस्त में दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-वी को मंजूरी देकर दुनिया को चौंका दिया था। खबरों के मुताबिक रूस में आपातकालीन अप्रूवल के तहत लोगों को वैक्सीन लगाई जाने लगी है।
वेनेजुएला के उपराष्ट्रपति डेलसी रोड्रिग्ज ने कहा कि कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी से लड़ने के लिए रूस का स्पूतनिक वी (Sputnik V) टीका जनवरी 2021 तक मिलने की उम्मीद है।

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के साथ परामर्श के दौरान रोड्रिग्ज ने कहा कि हमारे देश के लिए अच्छे परिणाम और खबर हम वेनेजुएला में स्पूतनिक वी टीका के उत्पादन और आपूर्ति जनवरी से शुरू होने की गारंटी देते हैं। वेनेजुएला में स्पूतनिक वी टीके के परीक्षण का तीसरा चरण चल रहा है।
भारत आ गई है पहली खेप : रूसी कोरोना वैक्सीन Sputnik V की पहली खेप भारत आ गई है। हाल ही में फार्मा कंपनी डॉ. रेड्डीज को रूसी कोरोना वैक्सीन के भारत में ह्यूमन ट्रायल की अनुमति मिली थी।
ALSO READ: अमेरिका में संक्रमण के मामले 1.1 करोड़ के पार, कई राज्यों नई पाबंदियों का ऐलान
भारत में दिग्गज फार्मा कंपनी डॉ. रेड्डी लैबोरेटरीज इस वैक्सीन का ट्रायल करने जा रही है। देश में इस वैक्सीन का दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल किया जाना है। इसके लिए वैक्सीन की खेप भारत पहुंच चुकी है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Live : नीतीश कुमार 7वीं बार लेंगे बिहार के सीएम पद की शपथ