Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कोरोना से जंग में नोबेल पुरस्कार विजेता ने कहा, सबसे धनी लोगों पर भारत लगाए कर

webdunia
मंगलवार, 6 अक्टूबर 2020 (08:28 IST)
कोलकाता। अमेरिकी अर्थशास्त्री और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित जोसेफ ई स्टिग्लिज से सोमवार को कहा कि यदि भारत सरकार कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए जरूरी धनराशि जुटाने में असफल है, तो उसे सबसे अमीर लोगों पर कर लगाकर संसाधन जुटाने चाहिए।
उन्होंने कहा कि भारत सरकार को महामारी पर नियंत्रण और कमजोर वर्ग की मदद करने के लिए खर्च करने से पीछे नहीं हटना चाहिए। स्टिग्लिज ने फिक्की द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि धनराशि को कम असर वाले क्षेत्रों की जगह अधिक असर वाले क्षेत्रों में खर्च करना चाहिए और यदि आपके पास संसाधन नहीं हैं तो कर बढ़ाइए, क्योंकि आपके (भारत) यहां बहुत से अरबपति हैं। बीते दिनों भारत में सर्वाधिक धनी लोगों पर कोविड कर लगाने को लेकर काफी बहस हुई है।
 
उन्होंने यह भी कहा कि भारत और अमेरिका दोनों ने कोविड 19 का सामना अच्छी तरह नहीं किया। उन्होंने कहा कि परदेसी मजदूरों को घर जाने की छूट देने से महामारी का संक्रमण बढ़ गया और पाबंदी का उद्देश्य विफल हो गया। उन्होंने नस्लवादी और विषमताकारी राजनीति के लिए अमेरिका की आलोचना की और कहा कि भारत में भी इसी तरह की विभाजनकारी राजनीति हो रही है। इससे समाज और अर्थव्यवस्था का नुकसान होता है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

हाथरस मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, यूपी पुलिस की भूमिका पर उठे सवाल