Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Corona virus : इस्लाम का तीसरा सबसे पवित्र स्थान मस्जिद अल अक्सा बंद

webdunia
रविवार, 15 मार्च 2020 (18:25 IST)
तेहरान। कोरोना वायरस (Corona virus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस्लाम में तीसरा सबसे मुकद्दस स्थान मस्जिद अल अक्सा को बंद कर दिया गया है। मस्जिद के निदेशक शेख उमर किसवानी ने रविवार को कहा कि नमाज़ बाहर होगी और मस्जिद अनिश्चितकाल तक के लिए बंद कर दी गई है।

सऊदी अरब के मक्का में स्थित मस्जिद अल हराम (खाना-ए-काबा) और मदीना में स्थित अल नबवी के बाद, येरुशलम में स्थित अल अक्सा इस्लाम में तीसरा सबसे पवित्र स्थान है। वहीं पश्चिम एशिया में कोरोना वायरस से ईरान सबसे बुरी तरह प्रभावित है, जहां इस बीमारी से निपटने वाले दल की अगुवाई कर रहे एक अधिकारी ने रविवार को माना कि इस महामारी ने देश की स्वास्थ्य सेवाओं को बुरी तरह से प्रभावित किया है।

ईरान में कोरोना वायरस के करीब 13000 मामलों की पुष्टि हुई है और 600 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। कोरोना वायरस से निपटने वाले दल की अगुवाई कर रहे अली रज़ा ज़ाली के हवाले से ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी इरना ने कहा कि अगर यह स्थिति रही तो हमारे पास पर्याप्त क्षमता नहीं रहेगी।

ज़ाली ने यह भी माना कि कोविड-19 की वजह से जान गंवाने वाले कई लोगों में कोई और बीमारी नहीं थी। कोरोना वायरस के नए मामलों में ज्यादातर लोगों को बुखार और खांसी जैसे ही लक्षण थे। इसके अलावा कुछ लोगों में, खासकर बुजुर्गों और पहले से ही किसी और बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए यह संक्रमण निमोनिया सहित अधिक गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है।

दुनियाभर में कोरोना वायरस से 1 लाख 50 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं और 5 हजार 7 सौ लोगों की मौत हो गई है। वहीं संक्रमित हुए 70 हजार से ज्यादा लोग इससे ठीक हो चुके हैं। ईरान में वरिष्ठ उप राष्ट्रपति, कैबिनेट मंत्री, संसद के सदस्य, रेवलूशनेरी गार्ड के सदस्य और स्वास्थ्य मंत्रालय के अफसरों समेत कई वरिष्ठ अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

ईरान ने 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद पहली बार अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से 5 अरब डॉलर का कर्ज मांगा है। वहीं संयुक्त अरब अमीरात में आने वाले दुबई ने रविवार को इस महीने के आखिर तक सभी फिल्म हॉल और जिम को बंद रखने का ऐलान किया।

दुबई के पार्क और रिसोर्ट भी इस महीने के अंत तक बंद रहेंगे। यूएई की राजधानी अबूधाबी ने मनोरंजन पार्क और संग्रहालयों को महीने के अंत तक बंद रखने का फैसला किया है। तेल समृद्ध कुवैत ने वायरस फैलने से रोकने के लिए सभी मॉल और नाइयों की दुकानों को बंद कर दिया है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Corona Virus live updates : ईरान में एक ही दिन में 113 लोगों की मौत, मरने वालों का आंकड़ा 724 पहुंचा