COVID-19 : अमेरिकी कंपनी ने कहा, टीका विकास के शुरुआती परिणाम आशाजनक

मंगलवार, 19 मई 2020 (01:51 IST)
न्यूयॉर्क। कोरोना वायरस (Corona virus) कोविड-19 का टीका विकसित करने से जुड़े एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में अमेरिका की एक जैव प्रौद्योगिकी कंपनी ने सोमवार को कहा कि लोगों में टीके के शुरुआती परीक्षण के परिणाम आशाजनक रहे हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी खबर के अनुसार मॉडर्ना नामक कंपनी ने कहा कि लोगों में परखा जाने वाला पहला कोरोना वायरस टीका सुरक्षित प्रतीत होता है।कंपनी ने कहा कि परीक्षण परिणाम आठ स्वस्थ स्वयंसेवियों पर आधारित हैं जिनमें से प्रत्‍येक को टीके की दो-दो खुराक दी गईं।परीक्षण मार्च से शुरू हुआ।

कंपनी ने कहा कि जिन लोगों को खुराक दी गईं, उनके शरीर में एंटीबॉडीज बनीं जिनका जब प्रयोगशाला में परीक्षण किया गया तो वे विषाणु को प्रतिकृति बनाने से रोकने में सक्षम थीं। इसके बाद इन तथाकथित एंटीबॉडीज के स्तर का मिलान उन लोगों की एंटीबॉडीज के स्तर से किया गया जो कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद ठीक हुए थे।
‘मॉडर्ना’ ने कहा कि वह परीक्षण के दूसरे चरण में 600 लोगों को शामिल करेगी जो जल्द शुरू होगा।इसने कहा कि परीक्षण का तीसरा चरण जुलाई में शुरू होगा जिसमें हजारों लोगों को शामिल किया जाएगा।एफडीए ने ‘मॉडर्ना’ को परीक्षण के दूसरे चरण पर आगे बढ़ने की मंजूरी दे दी है।(भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Zee Media House के 28 और चायनीज फोन कंपनियों के 11 कर्मचारी Corona पॉजिटिव