Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

वर्चुअल पार्टीज… लॉकडाउन में कैद दुनि‍या ने खोजा ‘जीने’ के जज्‍बे का नया ‘कॉन्‍सेप्‍ट’

webdunia
webdunia

नवीन रांगियाल

जब पूरी दुन‍िया लॉकडाउन है। सड़कों पर सन्‍नाटा है। पूरी दुनि‍या सोशल ड‍िस्‍टेंस‍िंग के दौर से गुजर रही है। ऐसे में सोशल गेदर‍िंग या पार्टी की कल्‍पना भी नहीं की जा सकती है। सोशलाइज‍िंग के बगैर ज‍िंदगी मुमक‍िन नहीं है,
लेक‍िन ‘लॉकडाउन’ या ‘क्‍वेंरेटाइन’ की इस नई आदत ने दुन‍िया में एक नया कॉन्‍सेप्‍ट दे द‍िया है।

जी हां, वर्चुअल लाइफ का कॉन्‍सेप्‍ट दुनि‍या की नई पर‍िकल्‍पना है। दुन‍िया ने जीने का अपना एक नया तरीका खोज ल‍िया है।

यह नया कॉन्‍सेप्‍ट घरों में कैद लोगों को ड‍िप्रेशन, तनाव, अकेलेपन से बचा रहा है। द‍िलचस्‍प बात यह है क‍ि आम लोगों से लेकर खास हस्‍ति‍यां तक ‘ज‍िंदगी के इस नए कॉन्‍सेप्‍ट’ को अपना रहे हैं।

लॉकडाउन में कैद लोग घर में वर्कआउट कर रहे हैं। गेम्स खेल रहे हैं। वेब सीरीज देख रहे हैं। परिवार के साथ वक्त बिता रहे हैं। दोस्तों से वीडि‍यो चैट कर रहे हैं। फोन पर बतिया रहे हैं। नई हॉबी डवलेप कर रहे हैं। इसके अलावा बहुत कुछ है। लेकिन किसी से मिल नहीं पा रहे। ऐसे में वर्चुअल पार्टी का चलन शुरु हो गया है।

भारत से लेकर अमेरिका तक ये पार्टी मशहूर हो रही है। इसके ल‍िए फेसबुक लाइव, इंस्‍टाग्राम समेत कई सोशल प्‍लेटफॉर्म पर पार्टी होस्‍ट की जा रही है।

हाल ही में लोकप्रि‍य डीजे डी-नाइस ने एक इंस्टाग्राम लाइव सोशल डिस्टेंसिंग पार्टी होस्ट की। जिसमें करीब 10 लाख लोगों ने इस पार्टी को इंस्टा पर ज्‍वॉइन किया और पार्टी का लुत्फ उठाया।

डीजे डी-नाइस की ये स्पेशल पार्टी कुछ ही देर में ट्रेंड करने लगी। ज‍िसे #ClubQuarantine का नाम दिया गया था। बाद में देखते ही देखते उन्होंने ये पार्टी शुरू तो कुछ दिन पहले ही की है लेकिन देखते-देखते ही ये दुन‍िया में लोकप्रि‍य हो गई।

सबसे द‍िलचस्‍प बात यह रही क‍ि इस पार्टी में इंस्टाग्राम के जरिए Oprah Winfrey, Will Smith, Michelle Obama, Missy Elliott, Ava DuVernay and Kelly Rowland जैसे बड़ी हस्‍ति‍यों ने इस वर्चुअल पार्टी का आनंद ल‍िया। डीजे डी-नाइस ने बुधवार को एक नई पार्टी का भी ऐलान कर द‍िया है।

क्‍या हो रहा भारत में?
सोशल गेदर‍िंग और समूह में एंजॉय के ल‍िए पहचान रखने वाले भारत ने भी इस नए कॉन्‍सेप्‍ट को बहुत तेजी से स्‍वीकार कर ल‍िया है। यहां देशभर में वर्चुअल पार्टीज का आयोजन शुरु हो गया है। खासतौर से मुंबई, द‍िल्‍ली, बैंगलोर, पुणे और अहमदाबाद जैसे शहरों में हाउस पार्टी, क‍िटी पार्टी, ऑनलाइन ड्र‍िंक और ड‍िनर की शुरुआत हो चुकी है। इसके ल‍िए फेसबुक लाइव, इंस्‍टाग्राम समेत कई तरह के एप्‍स का सहारा ल‍िया जा रहा है।

संकट के इस दौर में स्‍ट्रेस से बचने और ज‍िंदगी जीने के जज्‍बे को बनाए रखने के ल‍िए यह वर्चुअल कॉन्‍सेप्‍ट घरों में कैद लोगों के लएि बेहद ही सकारात्‍मक तरीके से उभरकर आया है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

लखनऊ में फाइव स्टार होटल बनेंगे क्वारंटाइन सेंटर