Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सचिन ने संन्यास लिया है, ब्रांड सचिन अब भी है

वेबदुनिया डेस्क

हमें फॉलो करें सचिन ने संन्यास लिया है, ब्रांड सचिन अब भी है
क्रिकेट के बादशाह (वे खुद को भगवान नहीं मानते) सचिन तेंदुलकर अपने करियर का 200वां टेस्ट खेलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर्ड हो गए। बहुत सी भावनाएं, संवेदनाएं बह निकलीं जब सचिन ने प्रेजेंटेशन सेरेमनी में अपना विदाई भाषण दिया।

FILE

बतौर खिलाड़ी सचिन रिटायर्ड हो गए हैं और उनका अगला रोल क्या होगा, यह देखना दिलचस्प रहेगा। एक बात तो तय है कि सचिन रिटायर्ड होने के बाद भी क्रिकेट से दूर रहने वाले नहीं हैं। खिलाड़ी सचिन रिटायर्ड हो गए हैं, ब्रांड सचिन तो अभी हैं और रहेंगे।

सचिन की नई भूमिका क्या होगी? यह तय करना बीसीसीआई की बड़ी जिम्मेदारी है। सचिन सालों से न केवल भारत के बल्कि दुनिया भर के युवा खिलाड़ियों के लिए 'रोल मॉडल' रहे हैं और कहने की जरूरत नहीं है कि सचिन बतौर खिलाड़ी क्रिकेट को नए मुकाम पर लाए हैं और उनमें इतनी क्षमता है कि वे बतौर क्रिकेट प्रशासक इस खेल को नई ऊंचाइयां दे सकते हैं और युवा खिलाड़ियों का बेहतरीन मार्गदर्शन कर सकते हैं। सचिन की छत्रछाया में कई युवा खिलाड़ियों का करियर परवान चढ़ा है।

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब अख्तर ने अपने देश में क्रिकेट की खराब हालत और राष्ट्रीय टीम के दोयम प्रदर्शन के लिए एक बड़ा कारण बताते हुए कहा था कि हमारे यहां क्रिकेट के हीरो खत्म हो गए। युवा खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने वाला, उनका रोल मॉडल कोई नहीं है और यही वजह है कि पाकिस्तान से यंग टैलेंट बाहर नहीं आ रहा है। शोएब ने यह बात सचिन को ध्यान में रखकर कही थी।

उन्होंने कहा था कि भारत में सचिन प्रेरणा स्त्रोत हैं, कई खिलाड़ी उनके जैसा बनना चाहते हैं और यह नए टैलेंट को बाहर लाने का सबसे बड़ा जरिया है। शोएब की इस बात से इस बात का अर्थ है कि सचिन ने देश के कोन कोन से बेहतरीन क्रिकेटरों को एक मंच देने का काम किया है, उन्हें प्रेरित किया है।

सचिन की क्रिकेट की समझ बेहतरीन है। उनका आकलन बेहद सटीक रहा है। महेंद्र सिंह धोनी, जहीर खान, रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे कई खिलाड़ियों की प्रतिभा दुनिया के सामने तो बाद में आई, सचिन ने बहुत पहले ही इन्हें भविष्य का सितारा कह दिया था। सचिन आगे चलकर सलाहकार के तौर पर यंग टैलेंट को निखारने की भूमिका बेहद अच्छे तरीके निभा सकते हैं। सचिन के लिए मैदान के बाहर कोच से लेकर कमेंटेटर तक कई भूमिकाएं संभव हैं और इनमें से हर भूमिका में वे अपने क्रिकेट करियर की चैंपियन साबित होंगे।

सचिन भले ही अब मैदान में न दिखें, लेकिन मैदान के बाहर भी उनकी इतनी बड़ी भूमिका हो सकती है कि आने वाले कुछ सालों तक उनकी ब्रांड वैल्यू पर असर नहीं होगा। उनके विज्ञापन अनुबंध भी कुछ और साल रहेंगे और नए अनुबंधों की भी सचिन के पास कोई कमी नहीं है।

कई बड़े नाम सचिन को खुद से जोड़ने की लाइन में हैं। इसके अलावा आईपीएल फ्रेंचाइसी मुंबई इंडियंस टीम की मालकिन नीता अंबानी कह चुकी हैं कि सचिन मुंबई इंडियंस से कभी अलग नहीं होंगे। याने सचिन खिलाड़ी रिटायर्ड हो गए हैं, लेकिन ब्रांड सचिन की वैल्यू बरकार है और रहेगी।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi