वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में टीम इंडिया की हार के 5 मुजरिम

बुधवार, 10 जुलाई 2019 (20:29 IST)
मैनचैस्टर। रवींद्र जडेजा की आकर्षक पारी (77 रन) और महेंद्र सिंह धोनी के 50 रन के बावजूद भारत को विश्व कप सेमीफाइनल में बुधवार को यहां न्यूजीलैंड के हाथों 18 रन से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ ही टीम इंडिया का क्रिकेट महाकुंभ में सफर भी समाप्त हो गया। आइए, जानते टीम इंडिया की हार के मुजरिमों पर एक नजर... 
 
1. धोनी की धीमी बल्लेबाजी : इस मैच में भारत के सबसे अनुभवी बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे और उन्होंने रवींद्र जडेजा के साथ सातवें विकेट के लिए बेहतरीन शतकीय साझेदारी की। हालांकि उन्होंने 50 रनों की पारी खेलने में 72 गेंदें खर्च कर दीं। जब मैदान में तेज गति से रन बनाने की आवश्यकता थी तो वह गुप्टिल के सटिक थ्रो पर रन आउट हो गए। अगर दुनिया का यह सर्वश्रेष्ठ मैच फिनिशर इस मैच में थोड़ी तेज बल्लेबाजी करता तो मैच का परिणाम कुछ और भी हो सकता था।
2. शीर्ष क्रम की विफलता : इस वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे थे। आज सेमीफाइनल में तीनों ही बल्लेबाज असफल रहे और मात्र 1-1 रन बनाकर आउट हो गए। भारत ने अपने 3 विकेट मात्र 5 रन के स्कोर पर खो दिए थे। इस वजह से न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव बनाने का मौका मिल गया और भारत के हाथ से यह मैच फिसल गया।
3. ऋषभ पंत खराब शॉट खेलकर आउट : ऋषभ पंत (32 रन) आज बेहतरीन टच में नजर आ रहे थे। वह हर दूसरी गेंद पर अपना स्टांस बदल रहे थे जिसकी वजह से गेंदबाज भ्रमित हो रहे थे। कभी वे क्रीज के बाहर रहते तो कभी क्रीज में रहकर अपना शॉट खेलते। तेज गेंदबाजों के खिलाफ उनकी बल्लेबाजी को देख कीवी कप्तान विलियम्सन ने फिरकी गेंदबाज सेंटनर को गेंद सौंपी। जब ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्‍या के बीच अच्छी साझेदारी आगे बढ़ रही थी, तभी सेंटनर की स्पिन के जाल में वे फंस गए। छक्का लगाने के प्रयास में वे सीमा रेखा पर लपके गए।
4. उम्मीदें जगाकर खराब शॉट खेलकर आउट हुए हार्दिक पांड्या : हार्दिक पांड्या भी आज अच्छे रंग में नजर आ रहे थे। उन्होंने 62 गेंदों पर 32 रनों की पारी खेली। एक समय जब वह मैदान में सेट हो गए तो दर्शकों में टीम इंडिया की जीत की उम्मीदें भी जग गई। हालांकि वह भी सेंटनर की गेंद पर खराब शॉट खेलकर विलियम्सन को कैच दे बैठे।
5. दिनेश कार्तिक की जगह शमी को न खिलाकर कोहली ने की बड़ी गलती : कप्तान कोहली ने इस मैच में मोहम्मद शमी की जगह दिनेश कार्तिक को खिलाकर बड़ी गलती कर दी। शमी इस वर्ल्ड कप में जबरदस्त फॉर्म में चल रहे थे और 4 मैचों में 14 विकेट ले चुके थे। इस मैच में उन्हें खिलाया जाता तो भारत हो सकता है न्यूजीलैंड को 239 के स्कोर तक नहीं पहुंचने देता। दूसरी ओर कार्तिक का बल्ला भी आज के मैच में नहीं चला और वह मात्र 6 रन ही बना सके।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख WorldCup2019 : रोमाचंक मैच में न्यूजीलैंड से 18 रन से हारकर भारत वर्ल्ड कप से बाहर