World Cup में डेविड वॉर्नर का लगातार दूसरा शतक, पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के सामने घुटने टेके

बुधवार, 12 जून 2019 (23:30 IST)
टांटन। ओपनर डेविड वॉर्नर (107) के शानदार शतक और उनकी कप्तान आरोन फिंच (82) के साथ 146 रनों की ओपनिंग साझेदारी के बाद तेज गेंदबाज पैट कमिंस की घातक गेंदबाजी (33 रनों पर 3 विकेट) और मिशेल स्टार्क के 1 ओवर में 2 विकेट की बदौलत गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को आईसीसी विश्व कप के मुकाबले में बुधवार को 41 रनों से पीट दिया।
 
ऑस्ट्रेलिया ने अपने पिछले मुकाबले में भारत से मिली हार के बाद वापसी करते हुए 49 ओवरों में 307 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और फिर पाकिस्तान को 45.4 ओवरों में 266 रनों पर निपटा दिया। ऑस्ट्रेलिया की 4 मैचों में यह तीसरी जीत है और उसके 6 अंक हो गए हैं जबकि पाकिस्तान को 4 मैचों में दूसरी हार का सामना करना पड़ा है और उसके खाते में 3 अंक हैं।
 
पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 10 ओवरों में 30 रनों पर 5 विकेट झटके लेकिन पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने आमिर की मेहनत पर पानी फेर दिया। इमाम उल हक ने 53, बाबर आजम ने 30, मोहम्मद हफीज ने 46, वहाब रियाज ने 45, कप्तान सरफराज अहमद ने 40 और हसन अली ने 32 रन बनाए लेकिन कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया।
कमिंस ने फखर जमान (0), इमाम उल हक और शोएब मालिक (0) को आउट किया। केन रिचर्ड्सन ने आसिफ अली और हसन अली के विकेट लिए। नाथन कोल्टर नाइल ने बाबर आजम को निपटाया जबकि ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने हफीज को आउट किया।
 
लेकिन इसके बाद सरफराज और वहाब रियाज ने 8वें विकेट के लिए 64 रनों की जबरदस्त साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया के माथे पर पसीना ला दिया। ऐसे समय में मिशेल स्टार्क ने रियाज को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई।
 
राउंड द विकेट गेंदबाजी कर रहे स्टार्क की गेंद रियाज के बल्ले का महीन किनारा लेकर विकेटकीपर के हाथों में चली गई। कीपर एलेक्स कैरी ने अपील नहीं की लेकिन कप्तान आरोन फिंच ने 2 सेकंड शेष रहते रेफरल ले लिया। फिंच का अंदाजा सटीक रहा और गेंद ने बल्ले का किनारा लिया। रियाज ने 39 गेंदों पर 45 रनों में 2 चौके और 3 छक्के लगाए।
स्टार्क ने इसी ओवरों में मोहम्मद आमिर को भी बोल्ड कर दिया। इन 2 विकेटों ने मैच फिर से ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में कर दिया। ग्लेन मैक्सवेल ने अपने सीधे थ्रो से सरफराज को नॉन स्ट्राइकर छोर पर रनआउट कर दिया। कमिंस के 3 विकेट के अलावा स्टार्क और रिचर्ड्सन ने 2-2 विकेट लिए। शतकधारी वॉर्नर को 'प्लेयर ऑफ द मैच' का पुरस्कार मिला। यह टूर्नामेंट में उनका दूसरा 'प्लेयर ऑफ द मैच' का पुरस्कार था।
 
इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने ओपनरों की शानदार साझेदारी के दम पर एक समय 350 से ऊपर के स्कोर की तरफ बढ़ती नजर आ रही थी लेकिन पाकिस्तानी गेंदबाजों खासतौर पर बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के बढ़ते कदमों को रोक दिया।
आमिर ने 10 ओवरों में 30 रनों पर 5 विकेट झटके। आमिर ने पहली बार वनडे में 5 विकेट लिए और अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। लेकिन ऑस्ट्रेलिया का 307 रनों का स्कोर अंत में पाकिस्तान पर भारी पड़ गया।
 
वॉर्नर और फिंच ने 22.1 ओवरों में 146 रनों की बेहतरीन साझेदारी की। एक समय ऑस्ट्रेलिया ने 34वें ओवर तक 2 विकेट पर 223 रन बना लिए थे लेकिन इसके बाद बल्लेबाज पाकिस्तान की प्रभावशाली गेंदबाजी के सामने अपने विकेट गंवाते चले गए और पूरी टीम 49 ओवरों में सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया ने अपने आखिरी 6 विकेट मात्र 30 रन जोड़कर गंवाए।
 
वॉर्नर ने अपना 15वां शतक बनाया और 111 गेंदों पर 107 रनों की पारी में 11 चौके और 1 छक्का लगाया। वॉर्नर का पाकिस्तान के खिलाफ पिछले 3 मैचों में यह लगातार तीसरा शतक है। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने शानदार प्रदर्शन को विश्व कप में बरकरार रखते हुए 84 गेंदों पर 82 रनों में 6 चौके और 4 छक्के लगाए। फिंच ने विश्व कप से पहले पाकिस्तान के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज में 116, नाबाद 153, 90, 39 और 53 रन बनाए थे।
 
ओपनरों के बाद के बल्लेबाज कोई खास बड़ा स्कोर नहीं बना सके। स्टीवन स्मिथ 10, ग्लेन मैक्सवेल 20, शॉन मार्श 23 और उस्मान ख्वाजा 18 रन ही बना सके। विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कुछ संघर्ष किया और 21 गेंदों पर 20 रन बनाए जिसकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया 300 के पार पहुंच सका।
 
फिंच को आमिर ने मोहम्मद हफीज के हाथों कैच कराया। वॉर्नर ने स्टीव स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी की। हफीज ने स्मिथ का विकेट लिया। स्मिथ 13 गेंदों में 10 रन बना सके। वॉर्नर ने मैक्सवेल के साथ तीसरे विकेट के लिए 34 रन जोड़े। मैक्सवेल ने 10 गेंदों पर 20 रनों में 2 चौके और 1 छक्का लगाया। मैक्सवेल को शाहीन आफरीदी ने आउट किया।
 
वॉर्नर चौथे बल्लेबाज के रूप में 242 के स्कोर पर आउट हुए। उनका विकेट भी आफरीदी ने ही लिया। आमिर ने अपने लगातार ओवरों में शॉन मार्श और उस्मान ख्वाजा के विकेट झटककर पाकिस्तान की मुकाबले में वापसी करा दी। वहाब रियाज ने नाथन कोल्टर नाइल और हसन अली ने पैट कमिंस को आउट किया।
 
आमिर ने 49वें ओवरों में एलेक्स कैरी और मिशेल स्टार्क के विकेट निकालकर ऑस्ट्रेलिया की पारी 307 रनों पर समेट दी। आमिर ने इस तरह मैच में 5 विकेट पूरे किए और विश्व कप इतिहास में 5 विकेट लेने वाले पाकिस्तान के 7वें गेंदबाज बन गए।
 
ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पारी के आखिरी 5 ओवरों में 21 रन जोड़कर 5 विकेट गंवाए। आफरीदी ने 70 रन पर 2 विकेट लिए जबकि हसन अली को 67, वहाब रियाज को 44 और मोहम्मद हफीज को 60 रन देकर 1-1 विकेट मिला। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख World Cup 2019 : कोच संजय बांगड़ बोले, चोटिल शिखर धवन पर अगले 10-12 दिन में फैसला लेंगे