ICC World Cup 2019 : कपिल देव बोले, पाकिस्तान पर भारत का पलड़ा भारी, कोहली की टीम ही जीतेगी

बुधवार, 12 जून 2019 (18:26 IST)
नई दिल्ली। पूर्व कप्तान कपिल देव ने बुधवार को यहां कहा कि आईसीसी विश्व कप में भारत काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और विराट कोहली की अगुवाई में टीम पाकिस्तान के खिलाफ इस टूर्नामेंट में अपना शत-प्रतिशत जीत का रिकॉर्ड बरकरार रखने में सफल रहेगी।
 
विश्व कप में भारतीय टीम पाकिस्तान से एक बार भी नहीं हारी है। दोनों टीमों विश्व कप में अब तक 6 बार एक-दूसरे से टकराई हैं और हर बार भारतीय टीम ने अपने इस चिर प्रतिद्वंद्वी को पटखनी दी है। 
 
फैंटसी खेल 'अपने 11' के लॉन्च के लिए यहां पहुंचे कपिल से जब पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के बारे में पूछा गया तो उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत अपने विजय अभियान को आगे भी जारी रखेगा और इस टूर्नामेंट में 7वीं बार पाकिस्तान को शिकस्त देगा।
 
भारत की 1983 की विश्व चैंपियन टीम के कप्तान ने कहा कि हम चाहेंगे कि यह टीम अपनी काबिलियत पर खेले। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं कि भारतीय टीम यह मैच जीतेगी, हम जरूर जीतेंगे, क्योंकि यह टीम बहुत बढ़िया क्रिकेट खेल रही है। उन्होंने कहा कि उनके जमाने में पाकिस्तान की टीम भारत से मजबूत थी लेकिन अब भारतीय टीम जीत की प्रबल दावेदार है।
 
कपिल ने कहा कि पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम जीत की दावेदार है। हमारे समय में पाकिस्तान की टीम ज्यादा मजबूत थी। आज भारतीय टीम बेहतर खेल रही है, शीर्ष पर है। उम्मीद करते है, हम ऐसे ही अपने खेल को जारी रखेंगे।
 
उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में हमारे खेल में काफी सुधार हुआ है, जैसे क्षेत्ररक्षण, विकेटों के बीच दौड़ लगाना और तेज गेंदबाज- हर विभाग में हमारा प्रदर्शन बेहतर हुआ है। विश्व कप में भारतीय टीम के दमदार आगाज से कपिल काफी प्रभावित हैं और उन्हें उम्मीद है कि टीम आखिर तक इस प्रदर्शन को जारी रखेगी।
 
उन्होंने कहा कि पहले 2 मैचों में भारत के प्रदर्शन से मैं काफी खुश हूं। हमने इतने अच्छे से अपना आगाज किया, 2 बड़े मैच जीते और उम्मीद करते हैं कि वे ऐसे ही खेलते रहें, बस जरा बरसात न हो।
 
अंगूठे में फ्रैक्चर के कारण लय में चल रहे शिखर धवन के टीम से बाहर होने के कारण भारतीय टीम को तगड़ा  झटका लगा है लेकिन टेस्ट में 400 से अधिक विकेट लेने वाले इस खिलाड़ी को उम्मीद है कि टीम में शिखर की  जगह लेने वाला खिलाड़ी उन से अच्छा प्रदर्शन करेगा।
 
कपिल ने कहा कि मैं कभी नकारात्मक नहीं सोचता हूं और किसी को ऐसा नहीं सोचना चाहिए कोई खिलाड़ी नहीं है तो हम अच्छा नहीं कर सकते? क्या पता जो अगला खिलाड़ी आएगा, वह उनसे भी अच्छा प्रदर्शन करे। सकारात्मक सोचिए। हां, जब आपका एक बड़ा खिलाड़ी चोटिल हो जाता है, तब दु:ख जरूर होता है। थोड़ा मुश्किल समय होगा लेकिन जो भी आएगा उससे उम्मीदें होनी चाहिए और बेहतर ही खेलने आएगा।
 
भारत के सबसे बेहतरीन हरफनमौला माने जाने वाले इस खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को टीम के लिए समर्पित खिलाड़ी करार देते हुए कहा कि वे चाहेंगे कि उनकी किसी से तुलना न की जाए।

इस पूर्व विश्व चैंपियन कप्तान ने कहा कि मैं यह चाहता हूं कि आप कभी भी उनकी तुलना न करें। मैं तो यहीं चाहूंगा कि वे मुझसे भी बेहतर खेलें। उनमें इतनी काबिलियत है और अगर वे पिछले मैच की तरह खेलते रहें तो आपको उनसे मेरी तुलना करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।
 
कपिल ने हालांकि उम्मीद जताई कि पांड्या अपनी गेंदबाजी में और सुधार करेंगे। वे बल्लेबाजी में हरफनमौला हैं, मैं ऐसा महसूस कर सकता हूं। मैं उम्मीद करूंगा कि वे अपनी गेंदबाजी में सुधार जारी रखें। वे टीम के लिए समर्पित हैं और यह काफी जरूरी है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख ICC World Cup 2019 : पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला, मैच का ताजा हाल