विश्व कप में भारत की पाकिस्तान पर धमाकेदार जीत की 5 बड़ी बातें

सोमवार, 17 जून 2019 (00:31 IST)
मैनचेस्टर। विश्व कप में भारत ने पाकिस्तान पर 100 फीसदी जीत का रिकॉर्ड बरकरार रखा। ओल्ड ट्रेफर्ड पर रविवार को भारत ने पाकिस्तान को डकवर्थ-लुईस नियम के तहत 89 रनों से हराकर 'सुपर संडे मनाया। खेल के हर भाग बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में भारत ने पाकिस्तान को पटखनी दी। भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ अब तक खेले सभी सातों मैचों में फतह हासिल करके अपनी श्रेष्ठता साबित की। दोनों देशों के बीच हुए इस महामुकाबले की 5 बड़ी बातें...
 
1. पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। पिछले कई दिनों से लगातार बारिश के बावजूद विकेट पूरी तरह सूखा था और बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग साबित होने वाला था। भारत ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 336 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। जवाब में पाकिस्तान की टीम डकवर्थ-लुईस नियम से 40 ओवर 6 विकेट खोकर 212 रन ही बना सकी जबकि उसे 40 ओवर में 302 रनों का लक्ष्य मिला था। 
 
2. अंगूठे की चोट से घायल शिखर धवन की गैर मौजूदगी में पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और केएल राहुल ने की। इन दोनों ने पाकिस्तान के तेज और स्पिन आक्रमण के धुर्रे बिखरते हुए पहले विकेट के लिए 136 रन 23.5 ओवर में जोड़ डाले। अच्छी शुरुआत के बाद आने वाले बल्लेबाजों ने बेखौफ होकर बल्लेबाजी की। यही कारण है कि भारत 336 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में कामयाब रहा।
 
3. उपकप्तान रोहित शर्मा ने इस विश्व कप का दूसरा और करियर का 24वां वनडे शतक जड़ा, वह भी केवल 113 गेंदों पर 14 चौके और 3 छक्के की मदद से। केएल राहुल ने 57 रनों की पारी खेली। रोहित ने कप्तान विराट कोहली के साथ 98 रनों की भागीदारी निभाई। रोहित 39वें ओवर में आउट हुए। विराट ने भी 77 रनों की शानदार पारी खेली। मोहम्मद आमिर की बाउंसर गेंद पर विराट आउट हुए। अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया था लेकिन वे खुद ही पैवेलियन लौट गए। बाद में पता चला कि गेंद और बल्ले का तो संपर्क ही नहीं हुआ था। यदि विराट डीआरएस का सहारा ले लेते तो नॉटआउट करार दिए जाते।
4. पाकिस्तानी गेंदबाजी के मुख्य अस्त्र मोहम्मद आमिर ने पहला स्पेल अच्छा डाला और 6 ओवर में केवल 18 रन दिए लेकिन दूसरे स्पेल में उनकी जमकर धुनाई हुई। हालांकि 47 रन देकर 3 विकेट लेने वाले वे सबसे सफल गेंदबाज रहे। हसन अली की भारतीय बल्लेबाजों ने सबसे ज्यादा कुटाई की। उन्होंने 9 ओवर  में 84 रन लुटाए और 1 विकेट लिया जबकि वहाब रियाज को 10 ओवर में 71 रन देने के बाद 1 विकेट मिला।
 
5. पाकिस्तान के मुकाबले भारतीय गेंदबाजी ज्यादा धारदार थी। हालांकि फखर जमान और बाबर आजम ने दूसरे विकेट के लिए 104 रन जोड़े लेकिन इस जोड़ी के टूटते ही पाक पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। रही सही कसर पानी ने पूरी कर दी। बाबर आजम का विकेट गिरना मैच का टर्निंग पाइंट था, जिन्हें कुलदीप यादव ने बोल्ड कर दिया। पाकिस्तान ने 12 रन के भीतर 4 विकेट खो दिए थे। फखर जमान ने 62, बाबर आजम ने 48 और इमाद वसीम ने नाबाद 46 रन बनाए। विजय शंकर, कुलदीप यादव और हार्दिक ने 2-2 विकेट लिए। विजय शंकर अपने पहले ही वर्ल्ड कप में पहली ही गेंद पर विकेट लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज बने। उन्होंने इमाम उल हक को पगबाधा आउट किया।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख विश्व कप में भारत और पाकिस्तान मैच के हाईलाइट्‍स