20 साल बाद न्यूजीलैंड से इंग्लैंड में बदला लेने का टीम इंडिया को मिला है मौका

बुधवार, 12 जून 2019 (16:39 IST)
नाटिंघम। भारत बनाम न्यूजीलैंड का मैच कल नाटिंघम में खेला जाएगा।विश्व कप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच आखिरी मुकाबला 2003 में सेंचुरियन में खेला गया था जिसमें सौरव गांगुली की अगुवाई वाली टीम ने 7 विकेट से जीत दर्ज की थी।तब से 3 विश्वकप निकल गए हैं 2007, 2011 और 2015 लेकिन टीम एक बार भी न्यूजीलैंड के सामने नहीं पड़ी। 
अगर ग्रुप फॉर्मेट होता तो शायद इस विश्वकप में भी न्यूजीलैंड भारत से लीग स्टेज में नहीं खेल पाता। लेकिन इस बार यह संभव हो सका है क्योंकि यह ओपन लीग स्टेज है। 2007 में भारत पहले दौर से ही बाहर हो चुका था इस कारण न्यूजीलैंड से मैच संभव नहीं हो पाया। 2011 में भारत और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंचे थे । भारत ने पाक को हराकर फाइनल में जगह बनाई जबकि न्यूजीलैंड श्रीलंका से हार गया। 2015 में भारत और न्यूजीलैंड फिर सेमीफाइनल में पहुंचे। यहां भारत ऑस्ट्रेलिया के हाथों हारकर बाहर हो गया । लेकिन न्यूजीलैंड दक्षिण अफ्रीका को हराकर फाइनल में पहुंच गया।
 
आखिरी बार जब न्यूजीलैंड का भारत से इंग्लैंड की धरती पर आमना सामना हुआ था तो न्यूजीलैंड ने मैच 5 विकेट से जीता था।इंग्लैंड में 1999 में खेले गए विश्व कप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच 12 जून को नाटिंघम में मुकाबला था। मोहम्मद अजहरूद्दीन की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट पर 251 रन बनाए ।न्यूजीलैंड ने 48.5 ओवर में 5 विकेट पर 253 रन बनाकर 5 विकेट से जीत दर्ज की। 
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख कपिल देव बोले, मेरी सर्वकालिक टीम में मिलेगी युवराज को जगह