Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

धनतेरस 2019 : इस दिन करें इन 6 वस्तुओं का दान, धन में रहेगी बरकत बरकरार

webdunia

अनिरुद्ध जोशी

शुक्रवार, 25 अक्टूबर 2019 (07:14 IST)
धन तेरस पर बर्तन, सोना या चांदी खरीदने का प्रचलन है। इस दिन खरीददारी के साथ ही दान करने का भी महत्व है। आओ जानते हैं कि वे कौनसी वस्तुएं है जिन्हें दान करने से आपके धन में बरकर रहेगी बरकरार।

 
1.झाड़ू : धन तेरस पर नई झाड़ू खरीदकर उसकी पूजा की जाती है। घर में नई झाड़ू लाने के अलावा आप किसी मंदिर में या किसी सफाई कर्मी को अच्‍छी वाली झाड़ू खरीदकर दान कर सकते हैं। इससे लक्ष्मी माता आप पर प्रसन्न होंगी।

webdunia
2.अन्न दान : अन्न दान को हिन्दू धर्म में सबसे बड़ा दान माना गया है। आप धन तेरस पर किसी गरीब को भोजन करा सकते हैं। भोजन में केसर भात, नारियल और पीले रंगी की मिठाई अवश्य होना होना चाहिए। भोजन के बाद दक्षिणा अवश्य दें। इससे लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और वर्षभर अन्न के भंडार भरे रहेंगे।
 
3.लोहा दान : मान्यता है कि धन तेरस के दिन लोहे की वस्तु का दान करने से दुर्भाग्य चला जाता है और शुभ फल की प्राप्ति होती है। अत: आप किसी गरीब या जरूरतमंद को लोहे की कोई वस्तु दान करें।
 
5.वस्त्र दान : धन तेरस के दिन किसी जरूरतमंद को पीले वस्त्र दान करना चाहिए। ऐसे करने से जहां पुण्‍य की प्राप्ति होती है वहीं कुबेरदेव की कृपा भी मिलती है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

नरक चतुर्दशी 2019 : आज हनुमानजी को इस यज्ञ से करें प्रसन्न, पाएं विजय, प्रसिद्धि और अपार धन