diwali 2019: खरीदकर लाएंगे ये 5 वस्तुएं, तो धन की होगी वर्षा

दीपावली के दिन बाजार से मंगलकारी 5 वस्तुएं खरीदकर लाते हैं यदि आप अपने घर में पहले ही ले आए हैं तो उनकी अच्छे से पूजा करने उन्हें फिर से स्थापित करें। आइये जानते हैं कि वे कौनसी पांच वस्तुएं हैं।
 
 
1.चांदी का ठोस हाथी : विष्णु तथा लक्ष्‍मी को हाथी प्रिय रहा है इसीलिए घर में ठोस चांदी या सोने का हाथी रखना चाहिए। ठोस चांदी के हाथी के घर में रखे होने से शांति रहती है और यह राहू के किसी भी प्रकार के बुरे प्रभाव को होने से रोकता है।
 
2.कौड़ियां : पीली कौड़ी को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। कुछ सफेद कौड़ियों को केसर या हल्दी के घोल में भिगोकर उसे लाल कपड़े में बांधकर घर में स्थित तिजोरी में रखें। ये कौड़ियां धनलक्ष्मी को आकर्षित करती हैं।
 
3. चांदी की गढ़वी : चांदी का एक छोटा-सा घड़ा, जिसमें 10-12 तांबे, चांदी, पीतल या कांसे के सिक्के रख सकते हैं, उसे गढ़वी कहते हैं। इसे घर की तिजोरी या किसी सुरक्षित स्थान पर रखने से धन और समृद्धि बढ़ती है। दीपावली पूजन में इसकी भी पूजा होती है।
 
4. मंगल कलश : एक कांस्य या ताम्र कलश में जल भरकर उसमें कुछ आम के पत्ते डालकर उसके मुख पर नारियल रखा होता है। कलश पर रोली, स्वस्तिक का चिन्ह बनाकर उसके गले पर मौली बांधी जाती है।
 
5.चांदी या सोने का सिक्का : धन तेरस पर चांदी या सोने का सिक्का खरीदने का प्रचलन है। निवेश के लिए भी यह बहुत अच्छा है। हर वर्ष चांदी या सोना का एक सिक्का खरीदे और इसकी प्लानिंग पहले से ही कर लें। लक्ष्मी पूजा में सोने या चांदी के सिक्के रखे जाते हैं।
 
इसके अलावा पूजा की सुपारी, एकाक्षी नारियल और शंख भी खरीदा जाता है।  

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख 27 अक्टूबर 2019 रविवार, इन 5 राशियों के लिए समय लाभदायक रहेगा