भूलकर भी ब्रेकफास्ट करना न भूलें, हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान

कई बार लोग व्यस्तता के चलते ब्रेकफास्ट करना भूल जाते हैं, वहीं कुछ लोग तो जानबूझकर ब्रेकफास्ट करने में लापरवाही बरतते हैं। यदि आप भी ऐसा करते हैं जो जान लीजिए ब्रेकफास्ट को स्किप करने से आपकी सेहत को कौन से गंभीर नुकसान हो सकते है। 
 
1. डायबिटीज : एक रिपोर्ट के अनुसार ब्रेकफास्ट न करने से महिलाओं में टाइप-2 डायबिटीज होने की संभावना 20 फीसदी ज्यादा हो जाती है। 
 
2. वजन बढ़ना : यह धारणा बिलकुल गलत है कि एक टाइम कम खाने से यानी कि ब्रेकफास्ट नहीं करने से आपका वजन नियंत्रित हो जाएगा। एक स्टडी में साबित हो चुका है कि जो लोग ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं वे लंच और डिनर में ज्यादा खाते हैं। 
 
3. मेटाबॉलिज्म पर असर : ब्रेकफास्ट नहीं करने से शरीर के मेटाबॉलिज्म को नुकसान पहुंचता है। यदि आप लंबे समय तक कुछ नहीं खाते तो इससे शरीर की कैलोरी बर्न करने की क्षमता प्रभावित होती है। 
 
4. ब्रेकफास्ट न करने से क्या होता हैं : जो लोग ब्रेकफास्ट नहीं करते और ज्यादा देर तक भूखे रहते हैं उन्हें दूसरे लोगों की तुलना में अधिक गुस्सा आने लगता है। ऐसे लोगों को अक्सर मूड खराब रहने, चक्कर आने और सिर दर्द की शिकायत होती है। 
 
5. मुंह से बदबू  : ब्रेकफास्ट नहीं करने से आपके मुंह में सलाइवा कम मात्रा में बनने लगता है और इस वजह से मुंह से बदबू आने लगती है, जो कि आपकी सोशल लाइफ को प्रभावित करती है।

ALSO READ: आलू को छिलके सहित इस्तेमाल करने से गजब के सेहत लाभ

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING