Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बारिश में बीमारियों से बचना है तो इन 5 पदार्थों को शामिल करें अपने रूटीन में

webdunia
बरसात के मौसम में बीमारियों का प्रकोप अधि‍क होता है और आसानी से इनकी चपेट में आ जाते हैं। इन 5 प्रकार के पेय पदार्थों का सेवन आपको बरसात की बीमारियों से बचा सकता है, जानिए - 
 
1 गर्म पानी- सबसे आसान और सुलभ तरीका है गर्म पानी पीना, जो गर्म होने पर कीटाणु रहित भी होता है पाचन व इम्यून पावर को दुरुस्त करता है, जिसे आप बीमारियों से बच सकते हैं।
 
2 तुलसी का काढ़ा- बारिश में भीग चुके हैं, तो सर्दी लगना या बीमार पड़ना तय है। लेकिन तुलसी का काढ़ा आपको बीमार पड़ने से बचा सकता है। अप चाहें तो इसमें गुड़, अदरक या लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन मात्रा कम ही रखें।
 
3 सूप- सूप हमेशा से ही हेल्थ के लिए एक बेहतरीन विकल्प रहा है, इसलिए आप बेझिझक अपनी पसंद के गर्मागर्म सूप का सेवन करें, और बरसात में स्वस्थ रहें।
 
4 दालचीनी का पानी- दालचीनी को पानी के साथ उबालकर तैयार किए गए पानी का उपयोग बारिश के मौसम में आपको बीमारियों से बचाता है, तो यह एक अच्छा विकल्प है।
 
5 चाय- ग्रीन टी हो, ब्लैक टी या फिर अदरक और दालचीनी वाली गर्म चाय, आपको बारिश में बीमार पड़ने से जरूर बचा सकती हैं, इसलिए इनका सेवन करने से परहेज न करें।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पूजा सुपारी के 10 ऐसे उपाय, जो बदल देंगे आपके मुसीबत के दिन, पढ़ें जरूर...