प्रशांत भूषण : प्रोफाइल

FILE
आम आदमी पार्टी के प्रमुख नेता, राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष और भारत के उच्‍चतम न्‍यायालय के वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता प्रशांत भूषण का जन्‍म 23 जून 1956 को हुआ था।

वे भारत के पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण के पुत्र हैं। प्रशांत भूषण ने अपनी कानून की डिग्री इलाहाबाद से प्राप्‍त की है। भूषण न्‍यायपालिका के भ्रष्‍टाचार के खिलाफ़ आंदोलन, पर्यावरण सरंक्षण कार्यक्रमों और लोकपाल बिल के लिए टीम अन्‍ना के आंदोलन में विशेष रूप से सम्‍मिलित रहे हैं।

इंडिया अगेन्‍स्‍ट करप्‍शन के प्रमुख सदस्‍य होने के साथ उन्‍होंने आम आदमी पार्टी के गठन में भी काफी सहयोग दिया था और वर्तमान में वह इस पार्टी के राष्‍ट्रीय प्रवर्तक हैं।

2011 की एक प्रेस कांन्‍फ्रेंस में उन्‍होंने यह बयान दिया था कि भारत सरकार को कश्‍मीर के लोगों को भारत का साथ देने के लिए प्रोत्‍साहित करना चाहिए लेकिन वह अलग होना चाहें, तो उन्‍हें इसकी भी आज़ादी मिलनी चाहिए, भूषण के इस बयान की प्रतिक्रिया के रुप में 12 अक्‍टूबर 2011 को भगत सिंह क्रांति सेना ने सुप्रीम कोर्ट में उन पर हमला किया, उनका मानना था कि भूषण देश को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। इस मामले में शिवसेना ने उन पर केस दर्ज करने की मांग उठाई थी, शिवसेना का कहना था कि भूषण राष्‍ट्र विरोधी तत्‍वों को बढ़ावा दे रहे हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!