Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रामविलास पासवान : प्रोफाइल

webdunia
लोकजन शक्‍ति पार्टी के अध्‍यक्ष रामविलास पासवान का जन्‍म 5 जुलाई 1946 को बिहार के खगरिया जिले में एक दलित परिवार में हुआ था। पासवान ने बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी से एमए तथा पटना यूनिवर्सिटी से एलएलबी पास की थी।
 
1969 में पहली बार पासवान बिहार के राज्‍यसभा चुनावों में संयुक्‍त सोशलिस्‍ट पार्टी के उम्‍मीदवार के रूप निर्वाचित हुए। 1977 में छठी लोकसभा में पासवान जनता पार्टी के उम्‍मीदवार के रूप में निर्वाचित हुए। 1982 में हुए लोकसभा चुनाव पासवान दूसरी बार विजयी रहे।
 
1983 में उन्‍होंने दलितों के उत्‍थान के लिए दलित सेना का गठन किया। तथा 1989 में नवीं लोकसभा में तीसरी बार लोकसभा में चुने गए। 1996 में दसवीं लोकसभा में वे निर्वाचित हुए। 2000 में पासवान ने जनता दल यूनाइटेड से अलग होकर लोकजनशक्‍ति पार्टी का गठन किया।
 
बारहवीं, तेरहवीं और चौदहवीं लोकसभा में भी वे विजयी रहे। अगस्‍त 2010 में बिहार राज्‍यसभा के सदस्‍य निर्वाचित हुए और कार्मिक तथा पेंशन मामले और ग्रामीण विकास समिति के सदस्‍य बनाए गए। 2019 में लोकसभा चुनावों से पहले रामविलास पासवान ने अपने बेटे चिराग पासवान को पार्टी का अध्यक्ष बना दिया था।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

IPL 2020 Score : जॉनी बेयरस्टो 3 रन से शतक चूके, पंजाब को मिला 202 रनों का लक्ष्य