Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

फुटबॉल के इन रिकॉर्ड को तोड़ना रोनाल्डो और मेसी के लिए नामुमकिन

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 25 जून 2018 (16:01 IST)
फुटबॉल के महाकुंभ फीफा विश्व कप में रोज नए-नए उलटफेर देखने को मिल रहे हैं। सभी खिलाड़ी अपनी टीम को जीत दिलवाने के लिए अपनी पुरी ताकत लगा रहें हैं। जहां एक तरफ पहली बार विश्व कप खेल रही आइसलैंड की टीम ने अर्जेंटीना को मुकाबला नहीं जीतने दिया। वही मेक्सिको ने गत वर्ष की विजेता टीम जर्मनी को हराकर सबको चौका दिया।
 
 
फुटबॉल विश्व कप में ऐसे तो बहुत से रिकॉर्ड बनते है और पुराने टूटते भी हैं। लाखों फैस अपने पसं‍दीदा खिलाड़ी को रिकॉर्ड तोड़ते देखना चाहते हैं। दुनिया के दो दिग्गज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के नाम ऐसे तो बहुत से रिकॉर्ड हैं और बहु‍त से रिकॉर्ड इन दिग्गज प्लेयर ने ध्वस्त भी किए हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड है जो अब यह खिलाड़ी तोड़ नही सकते हैं।
 
आइए, जानते हैं ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में... 
 
सबसे ज्यादा विश्व कप जीतने के रिकॉर्ड-
फुटबॉल की दूनिया के दिग्गज खिलाड़ी ब्राज़ील के पेले के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है जिसकी बराबरी आज तक कोई फुटबॉलर नहीं कर पाया है। पेले की मौजूदगी में ब्राज़ील ने 1958, 1962 और 1970 का फुटबॉल विश्व कप जीता था। तीन विश्व कप हासिल करने वाले पेले दुनिया के इकलौते फुटबॉलर हैं।
 
सबसे ज्यादा विश्व कप खेलने का रिकॉर्ड-  
मैक्सिको के एंटोनिया कारबजल और जर्मनी के लोथार मथशउस दो ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा विश्व कप खेले हैं। दोनों ही खिलाड़ी ने 5-5 बार विश्व कप खेले हैं। कारबजल ने वर्ष 1950 से 1966 तक और मथाउस ने 1982 से 1998 तक विश्व कप खेले थे।
 
सबसे अम्रदराज खिलाड़ी के रूप में विश्व कप खेलने का रिकॉर्ड-
कोलंबिया के गोलकीपर फरीद मौनड्रैगन का नाम विश्व कप इतिहास में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी रूप में दर्ज हैं। उन्होंने विश्व कप 2014 में जापान के खिलाफ 43 साल की उम्र में मैच खेला था।
 
विश्व कप में सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड-
विश्व कप में सबसे ज़्यादा गोल करने का रिकॉर्ड जर्मनी के स्ट्राइकर मीरोस्लाव क्लोसे के नाम दर्ज हैं। क्लोसे के नाम विश्व कप में सबसे ज्यादा 16 गोल दागने का रिकॉर्ड हैं। उन्होंने 4 विश्व कप में 24 मैच खेलकर यह रिकॉर्ड बनाया हैं।
 
विश्व कप के 1 मैच में सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड-
विश्व कप के एक मैच में सबसे ज्यादा गोल दागने का रिकॉर्ड रूस के स्ट्राइकर ओलेग सालेंको के नाम है। उन्होंने विश्व कप 1994 में कैमरून के खिलाफ 5 गोल किए थे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

FIFA WC 2018 : मेस्सी और अर्जेंटीना के लिए होगा अब 'करो या मरो' मुकाबला