Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

2019 के सस्ते स्मार्टफोन, जिन्होंने धमाकेदार फीचर्स से भारतीय बाजार में मचाई धूम

webdunia
गुरुवार, 19 दिसंबर 2019 (08:00 IST)
भारतीय मोबाइल बाजार के लिए 2019 का साल बेहतर कहा जा सकता है। इस साल कंपनियों ने बाजार में एक से बढ़कर एक स्मार्ट फोन लाचं किए। भारतीय मोबाइल बाजार में तकनीक के साथ ही कीमत को लेकर भी जबर्दस्त मुकाबला हुआ। ऐसे स्मार्ट फोन जिनकी कीमत रही 10 हजार से कम और फीचर्स थे जबर्दस्त।
 
webdunia
Redmi 8A : Xiaomi ने इस साल भी भारतीय बाजार में अपना दबदबा कायम रखा। कंपनी Redmi 8A को 6.22 इंच की एचडी डिस्प्ले के साथ लांच किया। कंपनी ने इस फोन को 6,499 की शुरुआती कीमत पर लांच किया। फोन में Qualcomm Snapdragon 439 प्रोसेसर का प्रयोग किया गया है।

कंपनी ने इस फोन को 2GB+ 32GB और 3GB+32GB वैरिएंट में बाजार में उतारा। स्मार्टफोन में Android 9 बेस्ड MIUI 10 का सपोर्ट है। डुअल सिम के साथ माइक्रो एसडी कार्ड सपोर्ट भी है। नॉच और Gorilla Glass 5 का सपोर्ट भी स्मार्टफोन में दिया गया है।

कैमरे की बात करें तो फोन में 12 मेगापिक्सल का AI सिंगल कैमरा दिया गया है, जो SONY IMX 363 है। सेल्फी के लिए इसमें 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ फोन में 5000mAh की बैटरी लगी हुई है। डिवाइस में USB Type C रिवर्सिबल कनेक्टर सपोर्ट भी दिया गया है। फोन में स्प्लैश प्रूफ है और P2i कोटिंग दी गई है।
webdunia
REALME 5 : 9,999 की शुरुआती कीमत के साथ फोन को बाजार में उतारा गया। Realme 5 में 6.5 इंच की मिनी-ड्रॉप फुल स्क्रीन डिस्प्ले दी गई है। स्मार्टफोन को क्रिस्टल डिज़ाइन दिया गया है और फोन क्रिस्टल ब्लू और क्रिस्टल पर्पल कलर वैरिएंट में पेश किया गया है।
 
Realme 5 में भी रियलमी 5 प्रो के समान क्वॉड कैमरा सेटअप दिया गया है। जो 240fps स्लो-मो विडियो, 190 डिग्री फील्ड ऑफ़ व्यू ऑफर करता है।

स्मार्टफोन में 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस, 2 मेगापिक्सल का पोर्ट्रेट लेंस और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस दिया गया है तथा स्मार्टफोन के फ्रंट पर 13 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।
webdunia
VIVO U10 : 8,990 की शुरुआती कीमत के साथ Vivo U10 को 6.35 इंच की HD+IPS डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया। स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665AIE प्रोसेसर पर रन करता है।

गेमिंग परफॉरमेंस को बढ़ाने के लिए फोन में अल्ट्रा गेम मोड को भी शामिल किया गया है, साथ ही फोन में डार्क मोड भी मिल रहा है।

ब्लू और थंडर ब्लैक रंगों में पेश किए गए फोन में 5000mah की बैटरी दी गई है जो 18w फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। फोन के बैक पर AI ट्रिपल कैमरा सेटअप है, जिसमें के 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है तथा दूसरा कैमरा 8 मेगापिक्सल और तीसरा 2 मेगापिक्सल का सेंसर भी शामिल किया गया है। फोन के फ्रंट पर 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है।
webdunia
Infinix Hot 8 : फोन की शुरुआती कीमत RS 6,999 रुपए। 6.52 इंच की HD+ डिस्प्ले और रिजॉल्यूशन 1600x720 पिक्सल के साथ फोन को लांच किया गया। फीचर्स की बात करें तो फ़ोन की डिस्प्ले पर 2.5D कर्व्ड ग्लास का प्रोटेक्शन दिया गया है।

साथ ही फोन में मीडियाटेक का ऑक्टाकोर हीलियो पी22 प्रोसेसर का भी इस्तेमाल है जिसकी क्लॉक स्पीड 2GHz है। फोन में 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी का स्टोरेज मिलता है। यह फ़ोन micro SD card से इसकी मेमोरी को 256 जीबी तक स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है।

फोन एंड्रॉयड 9.0 पर रन करता है। फोन के पीछे फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक भी मौजूद है। इसमें 5000mAh की बैटरी है जिसे लेकर कंपनी ने 4जी नेटवर्क पर 22.5 घंटे के टॉकटाइम का दावा किया है।

कैमरे की अगर बात करें तो फोन में तीन रियर कैमरा दिए गए हैं जिनमें एक कैमरा 13 मेगापिक्सल का f/1.8 अपर्चर वाला है, दूसरा कैमरा 2 मेगापिक्सल का डेप्थ है और तीसरा सेंसर लो लाइट के लिए है।

फोन में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है जिसके साथ फ्लैश लाइट भी दी गई है। कनेक्टिविटी के लिए फोन में ड्यूल सिम सपोर्ट, 4G VoLTE, ब्लूटूथ 5.0, वाई-फाई, जीपीएस और यूएसबी पोर्ट शामिल है।
webdunia
COOLPAD COOL 5 : इस फोन को 7,999 की शुरुआती कीमत के साथ लांच किया गया। डिवाइस में 6.2 इंच की HD+ डिस्प्ले दी गई है और इसका एस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है। स्मार्ट फोन के टॉप पर ड्यूड्रॉप नौच मौजूद है और फोन को 2.5D कर्व्ड ग्लास दिया गया है।

डिवाइस मीडियाटेक हीलियो MT 6762 SoC द्वारा संचालित किया गया है जो कि ओक्टा कोर CPU है और 2GHz पर क्लोक्ड है। Coolpad ने डिवाइस में 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज विकल्प रखा है। फोन में दमदार 4,000mAh की बैटरी लगी हुई है।

फोन के कैमरे की बात करें तो 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है। फोन के फ्रंट पर 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिल रहा है।

माइक्रो USB पोर्ट, ब्लूटूथ, Wi-Fi, GPS, FM रेडियो, 3.5-m ऑडियो सॉकेट जैसे कनेक्टिविटी फीचर फोन में हैं। Coolpad Cool 5 को ग्रेडिएंट ब्लू, ग्रेडिएंट गोल्ड और मिडनाईट ब्लू रंगों में मिलेगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

धोनी के बराबर हुई रोहित शर्मा की सैलेरी, जानिए 'माही' को मिलते हैं कितने करोड़ रुपए?