Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Friendship Day : वर्चुअल फ्रेंडशिप करने से पहले जानें ये 5 सावधानियां

webdunia
असल जिंदगी में भले ही दोस्तों की संख्या कम हो, लेकिन वर्चुअल लाईफ में जरूर आपके दोस्तों की संख्या अधिक होती है। पिछले कुछ सालों में इंटरनेट, दोस्त बनाने का एक बड़ा जरिया बनकर उभरा है। यहां पर हर तरह के दोस्त हर वक्त उपलब्ध जो रहते हैं। लेकिन इस तरह की इंटरनेट दोस्ती कभी-कभी वरदान के साथ अभिशाप बन जाती है। इससे बचने के लिए आपको सतर्क रहने की जरूरत है।
 
1 निर्भरता - दोस्तों के साथ गपशप करने के लिए इंटरनेट या यूं कहें कि फेसबुक पर बहुत ज्यादा डिपेंड होने से बचें। ऐसे में आपको इसकी लत लग सकती है, जो बहुत घातक साबित हो सकती है। कई बार यह भी देखने में आया है कि अपने फेसबुक फ्रेंड के कुछ दिन ऑनलाईन न आने से ही लोग अवसाद ग्रस्त हो जाते हैं।
 
2 निजी जिंदगी - ऐसे में आपकी निजी और नैसर्गिक जिंदगी बुरी तरह से प्रभवित होती है। अक्सर फेसबुक पर ही घंटों बिताने वाले लोग, अपनी वास्तविक सोशल लाईफ खो देते हैं, और वर्चुअल लाईफ में सिमट कर रह जाते हैं। ऐसे में खुद के लिए वक्त निकालें, और परिवार व दोस्तों क साथ बिताएं।
 
3 सेहत - फेसबुक या इंटरनेट दोस्ती आपकी सेहत को भी बिगाड़ सकती है। लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठ कर चैट करना नुकसानदायक होता है, और कई बार हम चैटिंग के खुमार में भूख और प्यास को भी दरकिनार कर देते हैं, जो कि गलत है। यह आपकी मानसि‍क स्थि‍ति को भी प्रभावित करती है। इंटरनेट पर मौजूद किसी भी दोस्त की असल जिंदगी के बारे में आप अंदाजा नहीं लगा सकते, आपको कोई बेवकूफ भी बना सकता है।
 
4 पर्सनल जानकारी - इंटरनेट पर बनने वाले दोस्तों से अपनी व्यक्तिगत बातें साझा करना, आपके लिए मुसीबत भी बन सकता है। कई बार इनके माध्यम से आप किसी बड़े धोखे या ठगी का शि‍कार हो सकते हैं। ऐसे दोस्तों से एक सीमा तक ही संबंध रखना बेहतर होगा।
 
5 शेयरिंग - बगैर पूरी जानकारी के किसी पर अधि‍क विश्वास करना ठीक नहीं है। कई बार आप किसी पर विश्वास करके अपने निजी फोटो शेयर कर लेते हैं। इन तस्वीरों का इस्तेमाल आपकी छवि को खराब करने या आपको फंसाने के लिए भी किया जा सकता है। अपना फोन नंबर, पता व जानकारी देने से बचें।
webdunia

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

बिछिया श्रृंगार के लिए ही नहीं है इसके Health Benefits भी लाजवाब हैं