Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भक्तों की कामना फोन पर पूरी करते हैं गणेश

अच्छे दिनों के लिए गणपति जी को फोन

हमें फॉलो करें भक्तों की कामना फोन पर पूरी करते हैं गणेश
जूनी इंदौर के चिंतामन गणे

तंग गलियों वाले जूनी इंदौर इलाके के प्राचीन मंदिर में विराजे चिंतामन गणेश का मोबाइल नंबर 29 अगस्त से 10 दिवसीय गणेशोत्सव की शुरूआत के बाद बेहद व्यस्त चल रहा है।

FILE


आस्था की अनोखी तरंगों से प्रेरित ये कॉल उन भक्तों के हैं, जिन्होंने भागादौड़ी के इस दौर में भगवान से अपने अच्छे दिनों की मुरादें मांगने के लिए मोबाइल फोन का नवाचारी जरिया खोज लिया है।

भक्तों के भगवान को फोन करने की आश्चर्यजनक बात पर तर्कवादी बेशक सवाल उठा सकते हैं। लेकिन इस अजब.गजब संवाद के तार भक्तों के उस अटूट भरोसे से जुड़े हैं, जो तमाम दलीलों से परे है।

चिंतामन गणेश मंदिर के पुजारी अशोक पाठक ने बताया, 'चिंतामन गणेश के दुनिया भर में फैले भक्त उन्हें वर्ष 2005 से फोन करके अपनी मुरादें मांग रहे हैं। जब भारत में मोबाइल फोन सेवा शुरू नहीं हुई थी, तब ये भक्त चिट्ठियां लिखकर अपने दिल की बात चिंतामन गणेश तक पहुंचाते थे। जब भी कोई व्यक्ति मोबाइल फोन पर चिंतामण गणेश से ‘बात करने की’ इच्छा जताता है, तब वह अपने मोबाइल फोन को भगवान की मूर्ति के कान के पास ले जाते हैं और उन तक भक्त का संदेश पहुंचा देते हैं।

पाठक बताते हैं कि 1,200 साल पुराने परमारकालीन मंदिर में विराजे चिंतामण गणेश को फोन करने की अनूठी प्रथा दशक भर पहले शुरू हुई, जब इंदौर से ताल्लुक रखने वाला एक भक्त जर्मनी में बस गया। मंदिर के पुजारी ने बताया कि इस भक्त ने एक बार उन्हें मोबाइल फोन पर कॉल किया। भक्त ने कहा कि वह फोन के जरिये चिंतामन गणेश तक अपना संदेश पहुंचाना चाहता है।

पाठक ने बताया, 'भक्त की भावनाओं का मान रखते हुए मोबाइल फोन को चिंतामण गणेश की मूर्ति के कान के पास ले जाया गया और उसकी इच्छा पूरी की गई। इसके बाद से भक्तों द्वारा चिंतामन गणेश को फोन करके मुरादें मांगने का सिलसिला चल पड़ा जो आज तक जारी है। इस गणेशोत्सव में ज्यादातर भक्त चिंतामण गणेश से आर्थिक समृद्धि और बढ़िया पगार वाली नौकरी दिलाने की मुराद मांग रहे हैं। उन गणेश भक्तों की तादाद भी कम नहीं है, जो भगवान के सामने अपनी या अपने सगे-संबंधी की शादी कराने की गुहार लगा रहे हैं।

यह है श्री गणेश मंदिर के पुजारी का नंबर : +91 9754556449

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi