Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पढ़िए टेनिस में शून्‍य स्‍कोर को 'लव' क्‍यों कहा जाता है?

हमें फॉलो करें पढ़िए टेनिस में शून्‍य स्‍कोर को 'लव' क्‍यों कहा जाता है?
क्या आप जानते हैं कि टेनिस में शून्‍य स्‍कोर को 'लव' क्‍यों कहा जाता है? पुरुषों के कपड़ों में बटन दाईं ओर जबकि महिलाओं के कपड़ों में बटन बाईं ओर क्‍यों होते हैं? लोगों के बीच चर्चित लोगों के बारे में 'लाइमलाइट' में होना क्‍यों कहा जाता है? 'एक्‍स' किस या चुंबन को क्‍यों प्रकट करता है? ऐसे और भी सवाल जिनके जवाब में छुपी है दिलचस्प कहानी। हम यहां ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब उस दिलचस्प कहानी के साथ बता रहे हैं, आप भी पढ़िए।

PR

1. क्‍यों :
पुरुषों के कपड़ों में बटन दाईं ओर जबकि महिलाओं के कपड़ों में बटन बाईं ओर क्‍यों होते हैं?

क्‍योंकि :
जब कपड़ों के लिए बटनों का आविष्‍कार हुआ, उस समय ये केवल धनाढ्य लोगों द्वारा उपयोग किए जाते थे। चूंकि अधिकांश व्‍यक्‍ति काम करने अपने दाएं हाथ का उपयोग करते हैं इसलिए उनके लिए दाईं ओर कपड़ों के बटन लगाना ज्‍यादा आसान होता है। अब जबकि इन धनाढ्य लोगों की महिलाओं को ड्रेसअप करने के लिए सामान्‍यत: मैड मौजूद होती थीं इसलिए उनके लिबासों में बटन मैड के दाईं ओर यानी कपड़े पहनने वाली महिला के बाईं ओर रखे जाते थे। और बटनों के दाईं या बाईं ओर रखने का यह सिलसिला अब तक जारी है।

अगले पन्ने पर, विपत्ती का संकेत मेडेज क्यों...


webdunia
FILE
2. क्‍यों:
पानी के जहाज़ और एयरक्राफ्ट में विपत्‍त‍ि-संकेत के तौर पर 'मेडे' का प्रयोग क्‍यों किया जाता है?

क्‍योंकि:
इस शब्‍द की व्‍युत्‍पत्‍ति फ्रेंच शब्‍द 'मे-देज़' से हुई है जिसका अर्थ होता है, 'मेरी मदद करो' और इसका उच्‍चारण तकरीबन 'मेडे' जैसा होता है।

अगले पन्ने पर, टेनिस में शून्य के लिए कहां से आया लव...


webdunia
FILE
3. क्‍यो
टेनिस में शून्‍य स्‍कोर को 'लव' क्‍यों कहा जाता है?

क्‍योंकि:
फ्रांस में जब टेनिस का खेल लोकप्रिय हो रहा था, तब स्‍कोरबोर्ड पर लिखा जाने वाला शून्‍य किसी अंडे की तरह दिखाई देता था जिसे फ्रेंच में 'लफ' कहा जाता है। जब टेनिस अमेरिका के लोगों ने सीखा तो उन्‍होंने अपनी सहज प्रवृत्‍ति के अनुसार इसे 'लव' के रूप में उच्‍चारित किया।

अगले पन्ने पर, एक्स क्यों प्रकट करता है चुंबन...


4. क्‍यों:

अंग्रेजी का अक्षर 'एक्‍स' किस या चुंबन को क्‍यों प्रकट करता है?

क्‍योंकि:
मध्‍यकाल में जब अधिकांश लोग लिखने या पढ़ने में असमर्थ हुआ करते थे, तब दस्‍तावेज़ों पर आमतौर पर अक्षर 'एक्‍स' को हस्‍ताक्षर के रूप में अंकित किया जाता था। इस 'एक्‍स' को चूमना उस दस्‍तावेज में निर्दिष्‍ट अनुग्रहों की कसम खाना माना जाता था। इसलिए आगे चलकर 'एक्‍स' और चुंबन एक दूसरे के पर्याय बन गए।

5. क्‍यों:

अपनी जिम्‍मेदारी किसी ओर को सौंप देने के लिए अंग्रेजी लोकोक्‍ति 'पासिंग द बक' का उपयोग क्‍यों किया जाता है?

क्‍योंकि:
कार्ड्स के खेल में एक पुरानी रीति थी जिसे 'बक' पास करना कहते थे। इसके अनुसार यदि कोई खिलाड़ी अपनी बारी आने पर अपनी चाल नहीं चलना चाहता था तो वह अगले खिलाड़ी पर चाल पास कर सकता था या चाल आगे बढ़ा सकता था। इसलिए अपनी जिम्‍मेदारी दूसरे को सौंप देने के लिए इस लोकोक्‍ति का उपयोग किया जाता था।

6. क्‍यों:

शराब पीने से पहले लोग अपने जाम के प्‍याले को आपस में क्‍यों टकराते हैं?

क्‍योंकि:
पुराने समय में यह एक आम बात थी कि लोग अपने दुश्‍मनों को शराब के प्‍याले में ज़हर मिलाकर पिला दिया करते थे। इसलिए मेज़बान अपने मेहमानों के प्‍याले का कुछ जाम अपने प्‍याले में छलका लिया करते थे ताकि मेहमानों के सामने यह स्‍पष्‍ट हो जाए कि उनका जाम सुरक्षित है। जाम बनाने वाला और मेहमान दोनों व्‍यक्‍ति प्‍याले को एक साथ पीते थे। जब कोई मेहमान अपने मेज़बान पर पूरा भरोसा करता था तो वह अपने प्‍याले को मेजबान के प्‍याले से औपचारिकता के लिए धीरे से टकरा लेता था।

अगले पन्ने पर, चर्चित को क्यों कहा जाता है लाइम लाइट होना...



7. क्‍यों:

लोगों के बीच चर्चित लोगों के बारे में 'लाइमलाइट' में होना क्‍यों कहा जाता है?

क्‍योंकि:
इसकी शुरुआत 1825 में हुई थी, दरअसल इस समय लाइटहाउस और थियेटरों में लाइम के सिलेंडर की सहायता से जगमगाती रोशनी पैदा की जाती थी। थियेटरों में परफॉर्मेंस दे रहा कलाकार इस लाइम लाइट में होता था और वही सबके आकर्षण का केंद्र होता था।

8. क्‍यों:

जब कोई व्‍यक्‍ति बहुत अच्‍छा महसूस करता है तब उसके बारे में कहा था है 'ऑन क्‍लाउड नाइन'। ऐसा क्‍यों?

क्‍योंकि:
क्‍लाउड या बादलों को अंकों के आधार पर ऊंचाई के लिए वर्गीकृत किया गया था। यहां अंक 9 एक अंक की सबसे बड़ी संख्‍या है, जो सबसे ऊंचे बादल के लिए उपयोग की जाती है। लिहाजा इस लोकोक्‍ति का यह अर्थ हुआ कि अमुख व्‍यक्‍ति दुनिया की चिंता से परे है।

9. क्‍यों:

गोल्‍फ में शब्‍द 'कैडी' कहां से आया?

क्‍योंकि जब स्‍कॉटी की मैरी क्‍वीन अपनी युवावस्‍था के दौरान फ्रांस गईं, तो फ्रांस के राजा ने यह पाया कि मैरी क्‍वीन को स्‍कॉटिश गेम 'गोल्‍फ' पसंद है। उन्‍होंने क्‍वीन की खुशी के लिए स्‍कॉटलैंड के बाहर गोल्‍फ का कोर्स निर्मित करवाया। मैरी क्‍वीन के गोल्‍फ खेलने के दौरान उनकी सुरक्षा के लिए राजा ने मिलिटरी स्‍कूल के कैडेट हायर किए। इन कैडेट की सुरक्षा के साथ मैरी 'गोल्‍फ' खेला करती थीं। फ्रेंच भाषा में कैडेट को कैडी कहा जाता है और यहीं से यह शब्‍द इस खेल में आ गया।

10. क्‍यों:

सिक्‍कों को जमा करने के लिए अधिकांश गुल्‍लक सुअर के आकार के क्‍यों बनाए जाते हैं?

क्‍योंकि:

बहुत पहले, यूरोप में भोजन पकाने और रखने के बर्तन एक केसरिया मिट्टी से बनाए जाते थे, जिसका नाम 'पिग' होता है। जब लोगों ने सिक्‍के जमा इस मिट्टी के जार बनाए तो इन्‍हें 'पिगी बैंक' नाम दिया गया। जब एक इंग्‍लैंड के एक कुमार ने इसे समझने में गलती की तो उसने इन गुल्‍लक को 'पिग' या 'सुअर' की शक्‍ल में बनाना शुरु कर दिया। धीरे-धीरे इस तरह के गुल्‍लक आम हो गए।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi