Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

10 दिसंबर : मानव अधिकार आयोग क्या है और इस दिवस को क्यों मनाते हैं?

webdunia
हम 60 साल से भी ज्यादा समय से मानव अधिकार दिवस मना रहे हैं। यह दिन प्रतिवर्ष 10 दिसंबर को मनाते हैं। इस दिवस पर हम क्या ऐसा करने वाले है जो हमारे समाज और राष्ट्र को गौरवान्वित करेगा। लेकिन इन सबके पहले यह जानना अतिआवश्यक है कि आखिर मानव अधिकार आयोग क्या है और क्यों इस दिवस को 10 दिसंबर के ही दिन मनाया जाता है। 
 
दरअसल 10 दिसंबर 1948 को मानव अधिकार आयोग का गठन किया गया था। यह एक ऐसी संस्था है जो विश्व में मानव के हित में किए जा रहे अधिकारों की रक्षा करती है।
 
इसी के चलते मानव अधिकार आयोग ने मानव के अधिकार से जुड़े हुए 30 अनुच्छेदों का लेखा-जोखा तैयार किया हुआ है। जिसके अंतर्गत मानव के आर्थिक, सामाजिक और राजनैतिक विकास में अवरोध उत्पन्न करने वाले मामलों पर या तो संज्ञान लिया जाता है या शिकायत के आधार पर समस्या को सुलझाया जाता है।
 
भारत में मानव अधिकार का मुख्य कार्यालय दिल्ली में है इसके अतिरिक्त हर प्रदेश व जिले में भी मानव अधिकार के कार्यालय स्थापित किए गए है।

यह कार्यालय किसी सरकारी व गैर सरकारी अधिकारी के द्वारा किए गए ऐसे कार्यों की समीक्षा करता है जिसके खिलाफ सरकार कोई कदम ना उठा रही हो और वह मामला मानव अधिकार के हनन के दायरे में आता हो। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

10 दिसंबर मानव अधि‍कार दिवस पर पढ़ें विशेष आलेख