Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गुजरात में अंतिम दौर का मतदान आज

webdunia
सोमवार, 17 दिसंबर 2012 (00:32 IST)
FILE
गुजरात में पहले चरण में रिकॉर्ड 71 फीसदी मतदान के बाद सोमवार को 185 सदस्यीय विधानसभा की शेष 95 सीटों के लिए मतदान होगा, जिससे तीसरे कार्यकाल के लिए जद्दोजहद कर रहे मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनावी भाग्य का फैसला होगा।

मध्य गुजरात के पांच जिलों में 40 सीटों, उत्तरी गुजरात के पांच जिलों में 32 सीटों, अहमदाबाद में 17 सीटों और कच्छ जिलों में छह सीटों के लिए मतदान होगा। मतगणना 20 दिसंबर होगी।

इस चरण में एक करोड़ 98 लाख मतदाता 820 उम्मीदवारों का राजनीतिक भविष्य तय करेंगे। मोदी अहमदाबाद में मणिनगर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

पहले चरण में 87 सीटों के लिए 70.75 फीसदी के प्रभावी मतदान के बाद कल का मतदान काफी अहम हो गया है क्योंकि इसमें मोदी के अलावा उनके मंत्रिमंडल के कई मंत्री चुनावी मैदान में हैं।

मतदाता मोदी मंत्रिमंडल के कई सदस्य - आनंदी बेन पटेल, सौरव पटेल, जयनारायण व्यास, रमनलाल वोरा, प्रफुल्ल पटेल, प्रदीपसिंह जड़ेजा और फकीर वाघेला जैसे कई दिग्गजों की राजनीतिक तकदीर तय करेंगे।

सोहराबुद्दीन शेख और तुलसी प्रजापति फर्जी मुठभेड़ कांडों के आरोपी और पूर्व मंत्री अमित शाह के भी राजनीतिक भाग्य पर कल बटन दबेगा। कांग्रेस की ओर से उसके वरिष्ठतम नेता और पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला, उनके बेटे महेंद्र वाघेला, पूर्व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सिद्धार्थ पटेल और निलंबित आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट की पत्नी श्वेता भट्ट चुनाव मैदान में हैं।

कल ही अहमदाबाद की एलिसब्रिज सीट के लिए भी मतदान होगा, जहां से पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल की गुजरात परिवर्तन पार्टी (जीपीपी) ने दिवंगत भाजपा नेता एवं पूर्व गृह राज्यमंत्री हरेन पांड्या की विधवा जागृति पांड्या को चुनाव मैदान में उतारा है।

इस चरण में भाजपा ने सभी 95 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं, जबकि कांग्रेस एवं जीपीपी क्रमश: 92 और 84 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। इस चरण में 23318 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा और उसके लिए व्यापक सुरक्षा इंतजाम किया गया है।

राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनीता करवाल ने आज कहा कि दूसरे चरण के स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए हमने 12 जिलों में 7256 पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। इन जिलों में 95 सीटों पर मतदान होगा। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi