लीची जैसे दिखने वाले रामबुतान फल के सेहत फायदे जानकर खुश हो जाएंगे

वैसे तो सभी फल सेहत को किसी न किसी प्रकार से लाभ ही पहुंचाते है, लेकिन कुछ फल ऐसे होते हैं जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं। उन्हीं में से एक है रामबुतान फल जो कि लगभग लीची फल के समान ही दिखता है। 
 
रामबुतान में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, कॉपर, प्रोटीन, आयरन आदि पाया जाता है। इसके अलावा कहा जाता है कि 100 ग्राम रामबुतान फल में सिर्फ 84 कैलोरी पाई जाती हैं। इस फल में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं, जो शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं और कई गंभीर बीमारियों से भी बचाते है। 
 
रामबुतान फल के सेहत फायदे -
 
1 हड्डियों को मजबूत बनाता है : रामबुतान फल में भरपूर मात्रा में फास्फोरस होता है इसलिए इसके सेवन से हड्डियों को मजबूत बनने में मदद मिलती हैं।
 
2 डायबिटीज में फायदेमंद : एक स्टडी के अनुसार इस फल के साथ इसका छिलका भी काफी गुणकारी होता है। माना जाता है कि इसके छिलके में एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं, जो डायबिटीज की बीमारी को कम करने में फायदेमंद होते हैं।
 
3. स्किन के लिए फायदेमंद : इस फल के बीजों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा के दाग-धब्बे दूर होने में मदद मिलती है, साथ ही चेहरे पर  निखार भी आता है।
 
4 डाइजेशन को बेहतर करता है : इसमें मौजूद फाइबर डाइजेशन में सुधार करता है, जिससे कब्ज आदि की समस्या दूर होती है।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख श्री हनुमान जी की पवित्र आरती : आरती कीजै हनुमान लला की