Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Health Tips : सोयाबीन का नियमित सेवन बेहद फायदेमंद

webdunia
सोयाबीन खाना वैसे तो सभी के लिए बहुत पौष्टिक है लेकिन खासतौर से महिलाओं के लिए इसे खाना किसी वरदान से कम नहीं है। सोयाबीन व इससे बने व्यंजन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं जो न केवल सेहत बल्कि सौन्दर्य की दृष्टि से भी महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद होते है।
 
जानिए सोयाबीन के यह 5 फायदे -
 
1 सोयाबीन में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन ई, बी कॉम्लेक्स, थाइ‍मीन, राइबोफ्लेविन अमीनो अम्ल, सैपोनिन, साइटोस्टेरोल, फेनोलिक एसिड एवं अन्य कई पोषक तत्व होते हैं जो फायदेमंद होते हैं।
 
2 इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है जो खास तौर से महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है और एनिमिया व ऑस्ट‍ियोपोरोसिस से बचाने में लाभप्रद है। वहीं कमजोरी होने पर भी यह बेहद असरदार है।
 
3 सोयाबीन हड्ड‍ियों के लिए लाभदायक है। यह हड्ड‍ियों को पोषण देता है जिससे वे कमजोर नहीं होती और हड्डी टूटने का खतरा भी कम होता है। इसका सेवन हड्ड‍ियों की सघनता को बढ़ाने में सहायक है।
 
4 ब्लडप्रेशर की समस्या होने पर सोयाबीन का सेवन फायदेमंद होता है। खास तौर से ब्लडप्रेशर बढ़ने की स्थ‍िति में इसका सेवन ब्लडप्रेशर को नियंत्रित कर उसे बढ़ने से रोकता है।
 
5 डाइबिटीज रोगियों के लिए भी यह कमाल का असर करता है और रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित कर उसे बढ़ने से रोकता है। इस तरह से आपकी डाइबिटीज नियंत्रण में रहती है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Story Chaitra Navratri 2020: 25 मार्च से चैत्र नवरात्रि शुरू, पहले दिन होगी मां शैलपुत्री की आराधना, पढ़ें पावन कथा