तनाव सिर्फ नुकसान ही नहीं करता, ये 5 फायदे भी दे सकता है

आमतौर पर हम तनाव व स्ट्रेस को नुकसानदायक ही मानते है लेकिन थोड़ी मात्रा में लिया गया तनाव हमारे लिए फायदेमंद भी साबित हो सकता है। आइए, जानते हैं कि थोड़ी मात्रा में लिया गया तनाव सेहत को कौन से फायदे दे सकता है -
 
   
1 एक शोध के अनुसार कम मात्रा में लिया गया तनाव, आपके दिमाग के लिए नुकसानदायक नहीं बल्कि फायदेमंद होता है। कम समय का तनाव सेहतमंद मस्तिष्क कोशिकाओं का निर्माण करता है और आपकी सजगता को बढ़ाता है।
 
2 तनाव आपके लिए इसलिए भी फायदेमंद है, क्योंकि यह आपके दिमाग की कोशिकाओं को विकसित होने का अवसर देता है, जिससे मानसिक क्षमताओं में वृद्धि होती है।
 
3 कम समय का तनाव मस्तिष्क में एड्र‍िनेलिन निर्माण में सहायक है, जिससे आपकी ऊर्जा का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है। इस स्थ‍िति में आप अधिक ऊर्जावान होते हैं।
 
4 जहां अत्यधिक तनाव आपकी प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित करता है, वहीं कम समय का हल्का तनाव हमारे इम्यून सिस्टम को सक्रिय कर अवांछित तत्वों से रक्षा करता है।
 
5 तनाव का असर आपकी कार्यक्षमता पर जरूर पड़ता है, लेकिन कम समय का तनाव एड्रिनल निर्माण कर न केवल आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है, बल्कि एक बेहतर अनुभव भी देता है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Chandra Grahan 2019: चंद्र ग्रहण की पौराणिक कथा, आज इसे सुनने और पढ़ने से नहीं लगेगा ग्रहण का दोष