Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

High Energy Foods : अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, दिनभर बनी रहेगी एनर्जी

हमें फॉलो करें webdunia
fruits energy food
 
एनर्जी के लिए कई लोग दवा के रूप में अलग-अलग सप्‍लीमेंट्स होते हैं। जिनका सेवन करने से आपकी बॉडी में ऊर्जा बनी रहती है। क्योंकि आज के वक्त में भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी डाइट में ऐसे फूड्स का सेवन करना जरूरी है जो आपको एनर्जी के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाएं। इम्‍युनिटी अच्छी होने से वायरल संक्रमण का खतरा भी कम होता है। आइए जानते हैं ऐसे ही फूड्स के बारे में -
 
1. चुकंदर - सर्दियों में आप एनर्जी के लिए चुकंदर का प्रयोग करें। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर मात्रा में होते हैं। जो एनर्जी के अलावा आयरन का बेहतर सोर्स भी है।
 
2.डार्क चॉकलेट - यह खाने में सभी को बहुत अच्छी नहीं लगती है लेकिन सेहत के लिए बेहद गुणकारी होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से हार्ट भी स्वस्थ रहता है।
 
3. शकरकंद - शकरकंद को एनर्जी को बहुत अच्‍छा सोर्स माना जाता है। इसमें बीटा, कैरोटीन, फाइबर, विटामिन सी गुण पाए जाते हैं। साथ ही इसका सेवन करने से ऐंठन की समस्या में भी राहत मिलती है। शरीर में एनर्जी का लेवल भी सामान्‍य रहता है।
 
4. केला - यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर के गुण पाए जाते हैं। केला एनर्जी का बेहतरीन सोर्स है। इसमें विटामिन बी 6, पोटेशियम और कार्ब्स प्रचुर मात्रा में होता है। यह पेट के लिए भी काफी असरदार होता है।
 
5. गाजर - विंटर्स में गाजर का सेवन करने से पर्याप्‍त ऊर्जा मिलती है। क्योंकि इसमें जरूरी विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है, कैंसर का खतरा कम होता है, दिल के फायदेमंद, इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ाता है, कब्ज की समस्या दूर होती है और डायबिटीज को कम करता है। इसमें विटामिन ए, के, सी, फाइबर, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

'मराठा गौरव' छत्रपति शिवाजी महाराज के बारे में 10 खास बातें