गर्भावस्था में फायदेमंद है टमाटर का सेवन, जानिए कैसे...

टमाटर अमूमन सभी के यहां रोजाना सब्जियों व सलाद आदि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप गर्भवती हैं तब तो आपको इसका सेवन खासतौर से करना चाहिए। टमाटर को रोजाना खाने से जो फायदे होंगे उन्हें जानने के बाद आप जरूर इसे रोजाना खाने लगेंगे।  
 
1 पोषक तत्‍वों की दृष्‍टि से टमाटर बेहद खास हैं। इनमें विटामिन ए और सी बड़ी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा टमाटर में अल्‍फा-लिपोइक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर में रक्‍त शर्करा या ब्‍लड शुगर को नियंत्रित रखने में सहायता करता है और अपने गुण के कारण यह हमें डायबिटीज के लक्षणों से बचाता है।
 
2 कैंसर से बचाव, टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व जैसे अल्‍फा-लिपोइक एसिड, लिकोपीन, कोलीन, फॉलिक एसिड, बीटा-केरोटीन और ल्‍यूटेन, प्रोस्‍टेट कैंसर के आपकी रक्षा करते हैं।
 
3 हृदय की रक्षा, चूंकि टमाटर फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और कोलीन से भरपूर होता है इसलिए यह आपके दिल का खास खयाल रखता है। पोटेशियम की अधिक मात्रा के लिए हमें इसका सेवन सलाद और पास्‍ता के रूप में करना चाहिए।
 
4 गर्भावस्‍था में फायदेमंद, पोषक तत्‍वों से भरपूर टमाटर गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। एक स्‍वस्‍थ शिशु के लिए गर्भवती महिला को प्रचुर मात्रा में पोषक तत्‍वों और विटामिन्‍स की आवश्‍यकता होती है, जिसके लिए टमाटर बेहतर विकल्‍प है। विटामिन सी मां और बच्‍चें दोनों को स्‍वस्‍थ रखने का कार्य करता है, जो टमाटर में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।
 
5 त्‍वचा पर जादुई असर, बाजार में प्रचलित ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स के बारे में आप अमूमन सुनते ही होंगे कि इनमें टमाटर का लीकोपीन मौजूद है। टमाटरों का यह गुण आपको सूर्य की हानिकारण यूवी किरणों के प्रभाव से बचाता है, जिससे आपकी त्‍वचा आसानी से झुलसती नहीं है। इसके अलावा टमाटर में एंटी ऑक्‍सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो आपको समय से पहले बूढ़ा नहीं दिखने देते।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख क्या आप जानते हैं 8 चमत्कारी वरदान, जो देवताओं ने श्री हनुमान जी को दिए