जानिए, किन कारणों से शरीर में कैल्शि‍यम हो जाता है कम

आपकी हड्ड‍ियों एवं शरीर के कुछ अंगों के विकास के लिए कैल्शि‍यम का सेवन अत्यंत आवश्यक है। लेकिन आजकल कई लोग कैल्शि‍यम की कमी के कारण स्वाथ्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इससे बचने के लिए कैल्शि‍यम की कमी के लिए जिम्मेदार कारणों पर ध्यान देना जरूरी है। शरीर में कैल्शि‍यम की कमी के अलग-अलग कारण हो सकते हैं, जिनमें 6 प्रमुख कारण हैं - 
 
1 कमजोर पाचन - शरीर में पाचन तंत्र या पाचन क्रिया कमजोर या मंद होने पर हमारे द्वारा किए गए भोजन से कैल्शि‍यम का सही तरीके से अवशोषण नहीं हो पाता या फिर बेहद कम होता है। इसके लिए पाचन तंत्र को भ्री अधि‍क मेहनत की आवश्यकता होती है। 
 
2 आहार - यदि आप अपने दैनिक आहार में कैल्शियमयुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन बिल्कुल नहीं करते, तो यह आदत आपके शरीर में कैल्शि‍यम की कमी पैदा कर सकती है। इससे बचने के लिए कैल्शि‍यम युक्त पदार्थों का सेवन करें।
 
3 मासिक धर्म - महिलाओं में अगर मासिक धर्म की प्रक्रिया सामान्य से अधि‍क होती है, तो यह आपके शरीर में आयरन के साथ ही कैल्शि‍यम की कमी के लिए जिम्मेदार कारण हो सकता है।   
 
4 स्तनपान - शि‍शु के नवजात होने पर अगर उसे पर्याप्त मात्रा में स्तनपान न कराया जाए, तो उसके शरीर में कैल्शि‍यम की कमी हो सकती है, जिसका प्रभाव उसकी कमजोर हड्ड‍ियों के रूप में आजीवन रह सकता है।
 
5 अगर आप प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में सूर्य का प्रकाश अर्थात धूप नहीं लेते हैं, शारीरिक श्रम नहीं करते या यौगिक क्रियाओं को अपनी दिनचर्या में शामिल नहीं करते तो य‍ह कैल्शि‍यम की कमी का कारण हो सकते हैं। 
 
6 शकर - अपनी दिनचर्या में शकर युक्त पदार्थों का अत्यधि‍क सेवन करना, शरीर में कैल्शि‍यम की कमी करने के साथ ही आपकी हड्ड‍ियों को बेहद कमजोर कर सकता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख सुबह उठते ही कर लें ये 5 काम, दिनभर रहेंगे फ्रेश...