जानिए क्यों निकलती है, सोते वक्त कई लोगों के मुंह से लार

आपने कई ऐसे लोगों को देखा होगा व कहते सुना होगा कि सोते समय उनके मुंह से लार निकलती है। ये भी हो सकता है कि आपने खुद के साथ भी ऐसा कभी मेहसूस किया हो। वैसे ये परेशानी बच्चों में अक्सर देखने को मिलती है, लेकिन कई बार वयस्‍कों में भी ये समस्‍या हो जाती है। आइए, जानते हैं कि किन कारणों से सोते वक्त मुंह से लार बहने लगती है -
 
1 वैसे तो लार ग्लैंड्स पूरे दिन लार बनाती हैं लेकिन दिन में हम लार को निगल लेते हैं। सोते समय चेहरे की नसें काफी रिलैक्स होती हैं और लार को नहीं निगलती, ऐसे में जो लोग सोते वक्त मुंह से सांस लेते हैं, उनकी लार मुंह से बाहर निकल सकती है।
 
2 साइनस इंफेक्शन : अगर सांस की उपरी नली में संक्रमण हुआ हो, तो ये संक्रमण आमतौर पर सांस लेने और निगलने की समस्याओं से जुड़े होते हैं। ऐसे में लार जमा हो जाने से मुंह से बहने लगती है।
 
3 टोंसिलाइटिस : गले के पीछे टॉन्सिल्स ग्रंथी मौजूद होती हैं। जब इनमें सूजन आ जाती है तो गले का रास्ता छोटा हो जाता है, जिस वजह से लार गले से उतर नहीं पाती और मुंह से बहने निकलने लगती है।
 
4 एलर्जी : कई बार कुछ खाने-पीने संबंधी व नाक की एलर्जी की वजह से भी मुंह से लार निकलने लगती है।
 
5 अगर किसी को एसिडिटी की समस्या हो, तो भी सोते वक्त मुंह से लार बह सकती है।
 
6 गलत पोजिशन में सोने के कारण भी ये समस्या होती है। आमतौर करवट लेकर सोते समय मुंह से लार बहने की शिकायत देखी गई है। पीठ के बल सोने पर गले के रास्ते लार शरीर में अपने आप चली जाती है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख अंगूर पसंद नहीं, तो जान लीजिए कि कई बीमारियों में फायदेमंद है इसका सेवन