लिवर को खराब करती हैं ये 5 चीजें, जरूर जानिए वरना पछताएंगे...

लिवर हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है जो हमारी सेहत को सीधे तौर पर प्रभावित करता है। इसलिए इसे स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है। जानिए उन 5 चीजों के बारे में जो आपक लिवर खराब कर सकती है - 
 
1 चीनी - चीनी आपके लिवर को उतना ही नुकसान पहुंचाती है, जितना शराब। खास तौर से रिफाइंड शुगर, कॉर्न सिरप आदि का सेवन आपके लिवर को खराब कर देता है।  
 
2 मसाले - ज्यादा तीखा और मिर्च मसाला लिवर के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है। अगर आप रोजाना मिर्च मसालेदार खाना खाते हैं या जरूरत से ज्यादा मसालों का प्रयोग करते हैं, तो लिवर खराब हो सकता है। 
 
3 एल्कोहल - एल्कोहल का प्रयोग बेहद सीमित मात्रा में हो तो ठीक है, वरना यह लिवर के लिए किसी अभिशाप से कम नहीं है। यह लि‍वर के लिए जहर की तरह काम करता है। 
 
4 विटामिन सप्लीमेंट - अगर आप विटामिन सप्लीमेंट का प्रयोग करते हैं तो संभल जाइए, क्योंकि यह आपके लिवर को खराब कर रहे हैं। खास तौर से विटामिन A का ज्यादा मात्रा में प्रयोग लिवर को हानि पहुंचाता है।
 
5 सॉक्ट ड्र‍िंक या कोल्ड्रिंक - इस तरर के ड्रिंक्स आपको किसी तरर फायदा नहीं करते बल्कि तेजी से आपके लिवर पर असर डालते हैं। शोध के अनुसार जो लोग सॉफ्ट ड्रिंक का प्रयोग बहुत ज्यादा करते हैं, उनमें सिरोसिस होने की आशंका भी ज्यादा होती है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान? तो आजमाएं आसान से उपाय