Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सीताफल के 7 फायदे सेहत के, जान लिए तो जरूर खाएंगे

हमें फॉलो करें webdunia
Custard apple 
 
सीताफल जिसे शरीफा के नाम से भी जाना जाता है, यह सर्दी के मौसम में आने वाला एक स्वादिष्ट फल है। चूंकि यह फल हल्की ठंड की शुरुआत के साथ ही बाजार में दिखाई देने लगता है, अत: इसे मौसमी फल कहना गलत नहीं होगा। सीताफल में मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन बी और रिबोफ्लॉविन काफी ज्यादा होता है।

सीताफल खाने के इतने फायदे हैं कि यदि आप जानेंगे तो निश्‍चित ही हैरान रह जाएंगे। यहां जान लीजिए सीताफल के 7 बेशकीमती फायदे...Seetaphal benefits 
 
1. इम्युन सिस्टम- सीताफल में विटामिन सी बहुत ज्यादा मात्रा में होता है, जो कि एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है। और विटामिन सी में शरीर के रोगों से लड़ने वाली शक्ति होती है, जो आपके इम्युन सिस्टम को बढ़ाने की क्षमता रखता है, अत: हर दिन एक सीताफल खाइए और अपनी बीमारियों को दूर भगाइए।
 
2. निराशा दूर भगाएं- सीताफल दिमाग को शीतलता देने का काम करता है, क्योंकि यह फल विटामिन बी कॉम्प्लेक्स से भरा हुआ होने के कारण इसके सेवन से चिड़चिड़ापन दूर होता है तथा यह निराशा को दूर करता है। अत: अपनी मानसिक शांति को बनाए रखने के लिए सीताफल को अपनाइए।
 
3. शुगर रखें सामान्य- सीताफल में शरीर में होने वाली शुगर को सोख लेने का खास गुण होता है और यह शरीर में शुगर का स्तर सामान्य बनाए रखता है। अत: दोनों प्रकार की शुगर को संतुलित रखने के लिए सीताफल को उपयोग में लाकर यह करना बहुत ही आसान है। 
 
4. दांतों की सुरक्षा- दांतों के स्वास्थ्य के लिए सीताफल को बहुत उत्तम माना है। अत: इसका नियमित सेवन करके आप अपने दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं तथा इसमें होने वाले दर्द से भी छुटकारा पा सकते हैं।
 
5. एनीमिया करें दूर- हर दिन सीताफल खाने से यह शरीर में मौजून खून की अल्पता को समाप्त कर देता है तथा खून की कमी यानी एनीमिया से बचाता है। यह उल्टियों के प्रभाव को भी कम करता है, अत: सीताफल का सेवन अवश्‍य करना चाहिए। 
 
6. वजन बढ़ाना- सीताफल में वजन बढ़ाने की क्षमता भरपूर होती है और अगर आप भी वजन बढ़ाने के सारे जतन करके थक गए हैं तो यह उपाय आपके लिए लाभकारी रहेगा, आपको बस सीताफल को अपनी डाइट में शामिल करना। इससे आप अपना मनचाहा फिगर बहुत ही जल्दी पा सकेंगे।
 
7. दिल को रखें तंदुरुस्त : सीताफल में मौजूद गुणों के कारण अब दिल को तंदुरुस्त बनाए रखना बिलकुल आसान है, क्योंकि इसमें सोडियम और पोटेशियम संतुलित मात्रा में पाया जाता हैं, जिससे ब्लड प्रेशर (खून का बहाव) में अचानक होने वाले बदलाव नियंत्रित हो जाते हैं। अत: दिल के रोगियों के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद है। 
 
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

webdunia

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

22 श्रुतियों के हारमोनियम को चाहने वाला, चला गया 22 तारीख़ को