Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनी दिनचर्या में शामिल करें ये 13 टिप्स

हमें फॉलो करें webdunia
यदि आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो यह इतना मुश्किल भी नहीं है। आपको केवल कुछ आसान से नियमों का पालन करना है। अपनी दिनचर्या में इन नियमों को अपनाकर आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं। आइए, जानते हैं निरोग रहने के आसान से 13 टिप्स- 
 
1. कहीं भी बाहर से घर आने पर, किसी बाहरी वस्तु को हाथ लगाने पर, खाना बनाने से पहले, खाने से पहले, खाने के बाद और बाथरूम का उपयोग करने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं।
 
2. घर की सफाई पर खास ध्यान दें, विशेषकर रसोई तथा शौचालयों को हमेशा साफ रखें।
 
3. पानी को कहीं भी इकट्ठा न होने दें। सिंक, वॉश बेसिन आदि जैसी जगहों पर नियमित रूप से सफाई करें तथा फिनाइल, फ्लोर क्लीनर आदि का उपयोग करते रहें।
 
4. खाने की किसी भी वस्तु को खुला न छोड़ें। कच्चे और पके हुए खाने को अलग-अलग रखें।
 
5. कभी भी गीले बर्तनों को रैक में नहीं रखें, न ही बिना सूखे डिब्बों आदि के ढक्कन लगाकर रखें।
webdunia

 
 
6. ताजी सब्जियों-फलों का प्रयोग करें। उपयोग में आने वाले मसाले, अनाजों तथा अन्य सामग्री का भंडारण भी सही तरीके से करें तथा एक्सपायरी डेट वाली वस्तुओं की एक्सपायरी तारीख से पहले ही इस्तेमाल करे लें।
 
7. बहुत ज्यादा तेल, मसालों से बने, बैक्ड तथा गरिष्ठ भोजन का उपयोग न करें। खाने को सही तापमान पर पकाएं और ज्यादा पकाकर सब्जियों आदि के पौष्टिक तत्व नष्ट न करें।
 
8. खाना पकाने के लिए अनसैचुरेटेड वेजिटेबल ऑइल (जैसे सोयाबीन, सनफ्लॉवर, मक्का या ऑलिव ऑइल) के प्रयोग को प्राथमिकता दें।
 
9. खाने में शकर तथा नमक दोनों की मात्रा का प्रयोग कम से कम करें। रात का खाना आठ बजे तक हो और यह भोजन हल्का-फुल्का हो।
 
10. खाने में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल-अनाज आदि का प्रयोग अवश्य करें। कोशिश करें कि आपकी प्लेट में 'वैरायटी ऑफ फूड' शामिल हो। सब्जियों तथा फलों को अच्छी तरह धोकर प्रयोग में लाएं।
webdunia
 
11. अपने विश्राम करने या सोने के कमरे को साफ-सुथरा, हवादार और खुला-खुला रखें। चादरें, तकियों के गिलाफ तथा पर्दों को बदलती रहें तथा मैट्रेस या गद्दों को भी समय-समय पर धूप दिखाकर झटकारें।
 
12. कोई भी एक व्यायाम रोज जरूर करें। इसके लिए रोजाना कम से कम आधा घंटा दें और व्यायाम के तरीके बदलते रहें, जैसे कभी एयरोबिक्स करें तो कभी सिर्फ तेज चलें।
 
13. 40 की उम्र के बाद अपना रूटीन चेकअप करवाते रहें और यदि डॉक्टर आपको कोई औषधि देता है तो उसे नियमित लें। प्रकृति के करीब रहने का समय जरूर निकालें।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

जानिए बालों की प्रॉब्लम्स का असली कारण और 8 उपाय...