ठंड में चिक्की/ गुड़पट्टी खाने के 5 बेहतरीन फायदे

सर्दी के दिनों में, तिल, गुड़ और मूंगफली के दानों और ड्रायफ्रूट्स से बनाई जाने वाली स्वादिष्ट मीठी चिक्की यानि गुड़पट्टी यूं तो सभी को पसंद होती है, लेकिन स्वाद का आनंद लेने के अलावा इसके कुछ फायदे भी हैं, जो आप नहीं जानते। जानें यह 5 फायदे - 
 
1 इसका पहला फायदा तो यह है, कि यह इतनी स्वादिष्ट होती है, कि आप इसे खाने के बाद काफी संतुष्ट महसूस करते हैं और तनाव रहित भी। यकीन नहीं होता तो खा कर देख लीजिए।

2 दूसरा बड़ा फायदा यह है कि ठंड के दिनों में यह शरीर को गर्माहट प्रदान करते हुए आपके स्वास्थ्य का भी पूरा ख्याल रखती है और बीमार नहीं होने देती। इस के अलावा यह हीमोग्लाबिन को बढ़ाने में भी सहायक होती है।

3 यह पेट की समस्या से आपको निजात दिलाती है और आपके पाचन को दुरुस्त करती है। कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या भी इससे हल की जा सकती है। रक्त के संचार को बेहतर बनाने में भी यह मददगार है।


4 यह सर्दी, जुकाम औार ठंड में होने वाली अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में सहायक है। यह जोड़ों की समस्या में भी काफी फायदेमंद है और शरीर के विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मददगार।
5 यह आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम, जिंक, फोट, नियासिन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ई, विटामिन बी6, आदि से भरपूर होती हैं और इसके अलावा भी कई पोषक तत्वों का सीधा लाभ दिलाने में मददगार होती है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Christmas tree tradition: क्रिसमस ट्री को घर में सजाने से दूर रहती हैं बुरी आत्माएं, जानिए अन्य रोचक बातें