Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Benefits Of Floor Sitting : जमीन पर बैठने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

हमें फॉलो करें webdunia
आज के दौर में ऐसे बहुत कम होंगे, जो जमीन पर बैठना पसंद करते होंगे। ज्यादातर लोग अपना काम कुर्सी पर बैठकर करते हैं व खाना डाइनिंग टेबल पर खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुर्सी पर बैठने से हम अपनी बहुत सारी मांसपेशियों का इस्तेमाल ही नहीं कर पाते और ऐसे में हमें जमीन पर बैठने-उठने में तकलीफ होने लगती है। यदि आप भी उन लोगों में शुमार हैं, जो जमीन पर बैठने के बजाय कुर्सी पर बैठना ज्यादा पसंद करते हैं तो एक बार जमीन पर बैठने के फायदों के बारे में जान लीजिए। यकीनन आप फायदे जानने के बाद कुर्सी पर बैठना हमेशा के लिए छोड़ देंगे।
 
यदि आप जमीन पर बैठते हैं तो इससे शरीर की मुद्रा में सुधार होता है। जमीन पर बैठने से जिन लोगों का बॉडी पोश्चर सही नहीं होता, वे अपने आप ही जमीन पर बैठने से सुधरने लगता है।
 
जमीन पर बैठने से कंधे पीछे की तरफ खिंचते हैं जिससे आस-पास की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है।
 
जमीन पर बैठने से भीतरी मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। यदि आपकी पीठ में दर्द बना रहता है तो जमीन पर बैठने से पीठ में दर्द की शिकायत भी दूर होने लगती है।
 
जमीन पर आलथी-पालथी मारकर बैठने से कूल्हे की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।
 
जमीन पर बैठने से रीढ़ की हड्डी में खिंचाव होता है, ऐसे में शरीर में लचीलापन भी बढ़ता है, जो कुर्सी पर बैठने से नहीं होता। लंबे समय तक कुर्सी पर बैठने के कारण घुटने के पीछे की नस कठोर हो जाती है जिससे वह धीरे-धीरे दर्द का कारण बनती जाती है।
 
जमीन पर बैठकर खाना खाने से पाचन तंत्र सही रहता है और खाना पचने लगता है। वो ऐसे कि जब हम खाना खाने के लिए आगे की ओर झुकते हैं और फिर उसे निगलने के लिए फिर पीछे की ओर जाते हैं, ऐसे में हम आगे-पीछे होते रहते है और इस प्रक्रिया में पेट की मांसपेशियों में दबाव पड़ता है।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

जातीय तराजुओं में विखण्डन का षड्यन्त्र